trendingNow11628144
Hindi News >>निवेश
Advertisement

Investment Tips: मोटा पैसा लगाने पर भी नहीं हो रहा मुनाफा, कहीं टैक्स में तो नहीं जा रहा रिटर्न? न करें ये गलतियां

Investment Tips: बाजार में गिरावट का अंदेशा होने पर फ्रेश मार्केट पीक में बिकवाली करने का फैसला निवेशक के लिए सही है. वहीं, बाजार में उछाल आने पर निवेशक फिर से निवेश कर सकता है. मार्केट में तेजी पकड़ने के लिए लगातार निवेश करते रहना सही है. 

Investment Tips: मोटा पैसा लगाने पर भी नहीं हो रहा मुनाफा, कहीं टैक्स में तो नहीं जा रहा रिटर्न? न करें ये गलतियां
Stop
Arti Azad|Updated: Mar 27, 2023, 11:04 AM IST

Investment Tips: बहुत से लोग इन्वेस्टमेंट के कई सारे ऑप्शन्स (Investment Options) में पैसा लगाते हैं. अच्छा-खासा पैसा लगाने के बाद भी उन्हें उम्मीद के मुताबिक रिटर्न (Return) नहीं मिलता. इसके पीछे कुछ ऐसी गलतियां होती हैं, जो आपको बेहतर रिटर्न पाने में दिक्कत करती हैं. अगर आप भी काफी पैसा निवेश कर चुके हैं और इसमें कुछ गलतियां कर रहे हैं, तो यह आपके मुनाफे (Profit) को खा जाती हैं  या फिर आप इन्वेस्टमेंट के बारे में सोच रहे हैं तो आपको भी ये गलतियां नहीं करनी चाहिए. आइए विस्तार से जानते हैं इस बारे में..

समय-समय पर चेक करते रहें अपना 
आपको समय-समय पर अपना पोर्टफोलियो चेक करना बहुत जरूरी है. निवेश रोकना और इसे दोबारा शुरू करना ऐसे कदम हैं जो आपके पोर्टफोलियो को नुकसान पहुंचा सकते हैं. अगर आप शेयरों में निवेश करते हैं तो टारगेट और स्टॉपलॉस लेकर चलें. इससे निवेश पर रिस्क कम होगा. जब भी प्रॉफिट बुक करने की बारी आए तो चूके नहीं. 

निवेश आय पर अधिक टैक्स देनदारी 
यह गलती अक्सर निवेशक करते हैं. निवेश विकल्प का चयन करते समय टैक्स देनदारी पर ध्यान देना जरूरी है. जब भी आप कोई इन्वेस्टमेंट का ऑप्शन चुनें तो निवेश राशि, इन्टरेस्ट इनकम और मैच्योरिटी अमाउंट पर क्या टैक्स देनदारी है इस पर जरूर ध्यान दें. कम से कम टैक्स देनदारी वाले ऑप्शन को चुनें. 

लिक्विडिटी गैप
इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो में लिक्विडिटी पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए. रिटर्न और सेफ्टी के साथ लिक्विडिटी को लेकर भी अलर्ट रहें. आपके पोर्टफोलियो में हर समय पर्याप्त लिक्विडिटी होना जरूरी है. फाइनेंशियल इमरजेंसी में जरूरत पड़ने पर पोर्टफोलियो से कुछ निकासी की सुविधा होनी चाहिए. 

रिस्क कैपेसिटी का रखें ध्यान
इन्वेस्टमेंट की रिस्क प्रोफाइल वक्त के साथ बदलती है. अगर लंबे समय से आपने अपने पोर्टफोलियो पर ध्यान नहीं दिया तो आप बड़ा जोखिम ले रहे हैं. म्यूचुअल फंड अपने मेंडेट्स बदलते रहते हैं. नेशनल पेंशन स्कीम निवेश नियमों में बदलाव करती रहती है. अपने निवेश की रिस्क प्रोफाइल में किसी भी बदलाव पर ध्यान दें और अपनी कैपेसिटी के मुताबिक सही कदम लें. 

Read More
{}{}