Hindi News >>निवेश
Advertisement

Investment Tips: म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश से पहले जान लें ये बातें, हमेशा रहेंगे फायदे में

Mutual fund investment tips: आपको वही फंड चुनना चाहिए जो आपकी जरूरतों के लिए उपयुक्त हो.  इसके लिए सबसे पहले आर्थिक लक्ष्य तय करें. उसी के अनुसार निवेश करें.

Investment Tips: म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश से पहले जान लें ये बातें, हमेशा रहेंगे फायदे में
Stop
Zee News Desk|Updated: Mar 11, 2023, 12:05 PM IST

Mutual fund: अगर आप भी म्यूचुअल फंड में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो आपको इसके बारे में कुछ बातें पहले ही जान लेनी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि बाद में आपको किसी तरह का नुकसान न हो. म्यूचुअल फंड आपके लिए निवेश का एक बेहतर विकल्प है. ऐसे में आज आपको बताएंगे कि कैसे आप बेस्ट म्यूचुअल फंड स्कीम को चुन कर अपने पैसों को डबल कर सकते हैं.

सही फंड चुनें
आपको वही फंड चुनना चाहिए जो आपकी जरूरतों के लिए उपयुक्त हो.  इसके लिए सबसे पहले आर्थिक लक्ष्य तय करें. उसी के अनुसार निवेश करें. निवेश करने से पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस फंड में निवेश करना चाहते हैं. सभी प्रकार के फंड निवेश के लिए अच्छे हैं.

जितना जोखिम उतना लाभ
आप अपने परिवार के सभी सदस्यों के लिए फंड में निवेश कर सकते हैं. जितने अधिक लोग फंड में निवेश करेंगे. आपको उतना ही अधिक लाभ मिलेगा. आप इसमें बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं.

तय करें कि पैसा कहां लगाना है?
आपको निवेश करने से पहले सोचना चाहिए कि आपको पैसा कहां लगाना है और कितना निवेश करना है. इस प्रक्रिया को एसेट एलोकेशन कहा जाता है. इसमें आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि इस उम्र में कितना पैसा निवेश करने से आपको बेहतर रिटर्न मिलेगा.

सेफ इन्वेस्टमेंट भी जरूरी
म्यूचुअल फंड बाजार से लिंक होने के कारण इसमे जोखिम का खतरा रहता है. तो आप म्यूचुअल फंड की ऐसी जगह निवेश करे जहां आपको जोखिम का खतरा कम हो. आप चाहे तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) या रिकरिंग अकाउंट (RD) में भी निवेश कर सकते हैं. इनमें आपको नुकसान नही होता है वहीं रिटर्न भी तगडा मिलता है.

पता करते रहें आपके निवेश का प्रदर्शन कैसा है?
निवेश करने के बाद आपको अपने निवेश किए गए पैसों का प्रदर्शन देखना चाहिए. आप इसकी जानकारी म्यूचुअल फंड की वेबसाइट से भी ले सकते हैं. जहां आपको सारे आंकड़े मिल जाएंगे. दैनिक NAV (नेट ऐसेट वैल्यू), फंड फैक्ट शीट, त्रैमासिक न्यूजलेटर और प्रेस क्लिपिंग के जारिए भी परफॉर्मेंस रिपोर्ट मिल सकती है.

डिस्क्लेमर: (कहीं पर भी निवेश करने से पहले आप संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें. इसके साथ ही रिटर्न के आंकड़े आपके निवेश की रकम पर निर्भर करेंगे.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

{}{}