trendingNow11443933
Hindi News >>निवेश
Advertisement

Post Office: किसानों के लिए आई धमाकेदार स्कीम, पैसे में होगा इजाफा, फटाफट जानें पूरी डिटेल

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस के जरिए किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) योजना चलाई जा रही है. किसान विकास पत्र सालाना चक्रवृद्धि 7% की ब्याज दर प्रदान करता है. इसे किसी भी डाकघर से शुरू किया जा सकता है. निवेश 1,000 रुपये की न्यूनतम सीमा के साथ आता है.

किसान
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Nov 16, 2022, 02:31 PM IST

Kisan Vikas Patra Benefits: सरकार की ओर से कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है. वहीं किसानों के हित के लिए भी सरकार की ओर से कई स्कीम चल रही है. किसानों की ओर से निवेश के कई विकल्प भी खोजे जाते हैं. किसान चाहते हैं कि उन्हें बढ़िया निवेश का ऑप्शन मिले, जहां उनकी पूंजी भी सुरक्षित रहे और उन्हें उस पर रिटर्न भी मिलता रहे. वहीं पोस्ट ऑफिस में किसानों के लिए एक बढ़िया रिटर्न की स्कीम भी मौजूद है. यह किसानों को फायदा भी पहुंचा सकती है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

किसान विकास पत्र

पोस्ट ऑफिस के जरिए किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) योजना चलाई जा रही है. किसान विकास पत्र सालाना चक्रवृद्धि 7% की ब्याज दर प्रदान करता है. इसे किसी भी डाकघर से शुरू किया जा सकता है. इस स्कीम में निवेश की गई राशि हर 123 महीने (10 साल और 3 महीने) में दोगुनी हो जाती है. 

निवेश की सीमा

निवेश 1,000 रुपये की न्यूनतम सीमा के साथ आता है और इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है. ज्यादा निवेश करना है तो 100 के गुणकों में निवेश किया जा सकता है. इसके अलावा इसके प्रमाणपत्र आसानी से हस्तांतरणीय होते हैं और किसी तीसरे व्यक्ति को पृष्ठांकित किए जा सकते हैं. प्रमाणपत्र तुलनात्मक रूप से तरल प्रकृति का है क्योंकि यह 2.5 साल के निवेश के बाद नकदीकरण की सुविधा प्रदान करता है.

टैक्स

हालांकि इस स्कीम पर कोई भी टैक्स छूट नहीं मिलती है. निवेश की गई मूल राशि पर कोई कर कटौती नहीं है और इस पर ब्याज भी कर योग्य है. किसान विकास पत्र योजना इस प्रकार कर-कुशल नहीं है. यह दूरस्थ क्षेत्रों के नए और छोटे निवेशकों के लिए काम करता है जिनकी अन्य वित्तीय उत्पादों तक पहुंच नहीं है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}