trendingNow11759556
Hindi News >>निवेश
Advertisement

Investment Tips: अपने बच्चों के लिए कर दें ये छोटा-सा इंवेस्टमेंट, बड़े होने पर मिलेगा धमाकेदार रिटर्न

PPF Account के जरिए एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक का इंवेस्टमेंट किया जा सकता है. इसके साथ ही इस खाते में हर वित्त वर्ष में 500 रुपये का मिनिमम इंवेस्टमेंट किया जाना जरूरी है. पीपीएफ अकाउंट में 15 सालों का मैच्योरिटी पीरियड होता है, इसके बाद ही इस खाते में किया गया इंवेस्टमेंट मिलता है.

Investment Tips: अपने बच्चों के लिए कर दें ये छोटा-सा इंवेस्टमेंट, बड़े होने पर मिलेगा धमाकेदार रिटर्न
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Jun 29, 2023, 05:47 PM IST

PPF Scheme: इंवेस्टमेंट करना काफी जरूरी होता है. वहीं अपने बच्चों के लिए इंवेस्टमेंट करना और भी जरूरी होता है क्योंकि बच्चों की लाइफ में स्कूल से लेकर कॉलेज तक कई सारे खर्चे आते हैं. ऐसे में शुरू से ही अगर बच्चों के लिए इंवेस्टमेंट किया जाए तो आगे चलकर इसका रिटर्न भी हासिल होगा. ऐसे में अपने बच्चों के लिए इंवेस्टमेंट स्कीम में पैसा भी लगाया जा सकता है. हम आज आपको एक ऐसी ही खास स्कीम के बारे में बताने वाले हैं जो कि आप अपने बच्चों के लिए खुलवा सकते हैं.

पीपीएफ अकाउंट
कई माता-पिता अपने बच्चों के लिए सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) शुरू करते हैं लेकिन कुछ साल बाद बंद कर देते हैं. अपने बच्चों के लिए पीपीएफ खोलना एक बढ़िया विचार है, लेकिन आपको अपने बच्चे को इसका लाभ दिलाने के लिए लगातार प्रयासरत रहना होगा. ऐसे में पीपीएफ अकाउंट को पूरे मैच्योरिटी पीरियड तक चलाना जरूरी है.

बच्चों के नाम पर पीपीएफ अकाउंट
सार्वजनिक भविष्य निधि योजना, 2019 के पैराग्राफ 3 के अनुसार, कोई भी माता-पिता या कानूनी अभिभावक नाबालिग बच्चे के नाम पर सार्वजनिक भविष्य निधि खाता खोल सकते हैं. कृपया ध्यान दें कि एक व्यक्ति के नाम पर पीपीएफ से अधिक एक खाता नहीं खोला जा सकता है. पीएफ योजना 2019 के तहत माता-पिता या दोनों माता-पिता के जरिए नाबालिग बच्चे के पीपीएफ खाते में योगदान करने पर कोई प्रतिबंध नहीं है.

पीपीएफ स्कीम
बता दें कि पीपीएफ खाते के जरिए एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक का इंवेस्टमेंट किया जा सकता है. इसके साथ ही इस खाते में हर वित्त वर्ष में 500 रुपये का मिनिमम इंवेस्टमेंट किया जाना जरूरी है. पीपीएफ अकाउंट में 15 सालों का मैच्योरिटी पीरियड होता है, इसके बाद ही इस खाते में किया गया इंवेस्टमेंट मिलता है. फिलहाल इस स्कीम पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है.

जरूर पढ़ें:                                                                         

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा
Read More
{}{}