trendingNow11758255
Hindi News >>निवेश
Advertisement

Investment Tips: प्रॉपर्टी में पैसा लगाने से पहले ध्यान रखें ये जरूरी बात, कहीं आपका पैसा न अटक जाए

Investment: आप जिस प्रॉपर्टी को खरीद रहे हैं, उसकी क्या कीमत है, इस पर भी ध्यान दें. कई बार एक ही जगह पर प्रॉपर्टी के दाम अलग-अलग हो सकते हैं. ऐसे में आप महंगी प्रॉपर्टी न खरीदें और कोई आपसे ज्यादा दाम न वसूल ले, इसके लिए जरूरी है कि प्रॉपर्टी खरीदते वक्त उसकी कीमत की जानकारी भी लें और आस-पड़ोस में उसकी तुलना भी करें.

Investment Tips: प्रॉपर्टी में पैसा लगाने से पहले ध्यान रखें ये जरूरी बात, कहीं आपका पैसा न अटक जाए
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Jun 28, 2023, 07:12 PM IST

Investment Idea: आज के दौर में इंवेस्टमेंट के कई सारे माध्यम है. इंवेस्टमेंट के जरिए लोग अपना पैसा बढ़ा सकते हैं और उस पर अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं. वहीं इंवेस्टमेंट अगर करना है तो जोखिम और बिना जोखिम वाले माध्यमों में से अपने अनुसार चुना जा सकता है. इसके साथ ही लोग इंवेस्टमेंट के लिए प्रॉपर्टी की खरीद भी करते हैं. प्रॉपर्टी में पैसा लगाना भी अच्छा विकल्प है. हालांकि प्रॉपर्टी में पैसा लगाने से पहले कुछ अहम चीजों के बारे में ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में...

कागजों की जांच
जब कभी भी आप प्रॉपर्टी में पैसा लगाएं तो कागजों का विशेष ध्यान रखें. प्रॉपर्टी के कागजों को क्रॉस वेरीफाई करना भी काफी जरूरी है ताकी किसी धोखाधड़ी के शिकार न हो जाएं. इसके साथ ही किसी भी प्रॉपर्टी को खरीदते वक्त हर कागज को संभालकर रखें.

प्रॉपर्टी की कीमत
आप जिस प्रॉपर्टी को खरीद रहे हैं, उसकी क्या कीमत है, इस पर भी ध्यान दें. कई बार एक ही जगह पर प्रॉपर्टी के दाम अलग-अलग हो सकते हैं. ऐसे में आप महंगी प्रॉपर्टी न खरीदें और कोई आपसे ज्यादा दाम न वसूल ले, इसके लिए जरूरी है कि प्रॉपर्टी खरीदते वक्त उसकी कीमत की जानकारी भी लें और आस-पड़ोस में उसकी तुलना भी करें.

कानूनी दस्तावेज
प्रॉपर्टी खरीदते वक्त उस प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री भी करवाई जाती है. ऐसे में रजिस्ट्री करवाने से वह प्रॉपर्टी कानूनी रूप से खरीदने वाले की हो जाती है और यह सरकारी दस्तावेजों में भी रिकॉर्ड हो जाता है. ऐसे में प्रॉपर्टी खरीदते वक्त जरूरी कानूनी दस्तावेजों को भी पूरी तरह से अपने पास सहेज लें.

जरूर पढ़ें:                                                                  

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा
Read More
{}{}