Hindi News >>निवेश
Advertisement

Investment: आंख बंद करके शेयर मार्केट में लगाया पैसा तो हो सकते हैं कंगाल, Warren Buffett की करोड़पति बनाने वाली टिप्स ने किया मालामाल

Warren Buffett Tips: शेयर बाजार में आंख बंद करके निवेश किया जाए तो कंगाल होने में भी देर नहीं लगेगी. ऐसे में दुनिया में मशहूर शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) के इंवेस्टमेंट टिप्स को फॉलो किया जा सकता है. Warren Buffett के Investment Tips करोड़पति बनाने में भी मदद कर सकते हैं.

Warren Buffett
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Nov 21, 2022, 01:43 PM IST

Warren Buffett Portfolio: हर कोई अमीर बनना चाहता है. अमीर बनने के लिए लोग कई तरह के प्रयास करते हैं. वहीं अमीर बनने के लिए लोग कई बिजनेस करते हैं तो कुछ लोग शेयर बाजार (Share Market) में निवेश करके भी अमीर बनते हैं. शेयर बाजार में अगर सही तरीके से निवेश किया जाए तो लोग काफी पैसा बना सकते हैं. हालांकि अगर शेयर बाजार में आंख बंद करके निवेश किया जाए तो कंगाल होने में भी देर नहीं लगेगी. ऐसे में दुनिया में मशहूर शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) के इंवेस्टमेंट टिप्स को फॉलो किया जा सकता है. Warren Buffett के Investment Tips करोड़पति बनाने में भी मदद कर सकते हैं.

Warren Buffett Investment Tips---

कभी पैसा मत खोएं
Warren Buffett की सबसे लोकप्रिय सलाह है कि दो नियमों को ध्यान रखें. "नियम नंबर 1- कभी पैसा मत खोना. नियम नंबर 2- नियम नंबर 1 को कभी न भूलें.” अगर आप नुकसान में काम कर रहे हैं तो आपने जहां से शुरुआत की थी, वहां वापस जाना इतना कठिन है कि मुनाफा कमाने की तो बात ही छोड़िए. ऐसे में अपनी पूंजी न खोएं.

कम कीमत पर हाई वैल्यू हासिल करें 
2008 के बर्कशायर हैथवे शेयरधारक पत्र में बफे ने एक और महत्वपूर्ण सिद्धांत साझा किया. उन्होंने कहा, “कीमत वह है जो आप भुगतान करते हैं, वैल्यू वह है जो आपको मिलता है." पैसों का नुकसान तब हो सकता है जब आप ऐसी कीमत का भुगतान करते हैं जो आपके जरिए हासिल वैल्यू से मेल नहीं खाती है.

जैसे कि जब आप क्रेडिट कार्ड लोन पर उच्च ब्याज का भुगतान करते हैं या उन वस्तुओं पर खर्च करते हैं जिनका आप शायद ही कभी उपयोग करेंगे. इसके बजाय, कम कीमत पर अधिक वैल्यू हासिल करने के अवसरों की तलाश करें. बफे ने लिखा, "चाहे हम मोजे की बात करें या स्टॉक के बारे में बात कर रहे हों, मुझे गुणवत्ता वाले माल खरीदना पसंद है."

नकदी रखें
सुरक्षा सुनिश्चित करने की एक और कुंजी है कि हमेशा नकदी का भंडार अपने हाथ में रखें. बफे ने 2014 बर्कशायर हैथवे की वार्षिक रिपोर्ट में कहा, "हम हमेशा कम से कम 20 बिलियन डॉलर और आमतौर पर कहीं अधिक की नकदी बनाए रखते हैं. एक व्यवसाय के लिए और एक व्यक्ति के लिए नकदी ऑक्सीजन की तरह है. जब बिल का भुगतान करना होता है तो केवल नकद ही वैध मुद्रा होती है.” ऐसे में निवेश करते वक्त सारा पैसा इंवेस्ट न करते हुए नकदी भी अपने पास रखनी चाहिए, ताकी मुश्किल वक्त में काम आ सके.

अपने आप में निवेश करें
बफे ने कहा, "जितना हो सके अपने आप में निवेश करें. आप अब तक की अपनी सबसे बड़ी संपत्ति हैं. आप अपनी प्रतिभा को सुधारने और अपने आप को अधिक मूल्यवान बनाने के लिए काम करें. आप अपने आप में जो कुछ भी निवेश करते हैं, आपको दस गुना वापस मिलता है. अन्य संपत्तियों और निवेशों के विपरीत कोई भी इस पर टैक्स नहीं लगा सकता है और इसे कोई आपसे चुरा भी नहीं सकता है.”

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

{}{}