trendingNow11748133
Hindi News >>निवेश
Advertisement

Gold Price: चांदी 1200 रुपये हुई सस्ती, गोल्ड ज्वैलरी के भी गिरे भाव, चेक करें रेट्स

Gold Price Update: केंद्र सरकार भी इस समय सस्ता सोना बेच रही है तो आपके पास निवेश का भी अच्छा ऑप्शन है. ग्लोबल मार्केट में सोने की कीमतों में गिरावट का असर घरेलू बाजार में भी देखने को मिल रहा है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. 

Gold Price: चांदी 1200 रुपये हुई सस्ती, गोल्ड ज्वैलरी के भी गिरे भाव, चेक करें रेट्स
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 21, 2023, 09:28 PM IST

Gold Price Today Delhi: सोने और चांदी की कीमतों (Gold-Silver Price) में आज बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. अगर आपका भी गोल्ड खरीदने का प्लान है तो आज आपको सस्ते में ज्वैलरी मिल रही है. इसके साथ ही केंद्र सरकार भी इस समय सस्ता सोना बेच रही है तो आपके पास निवेश का भी अच्छा ऑप्शन है. ग्लोबल मार्केट में सोने की कीमतों में गिरावट का असर घरेलू बाजार में भी देखने को मिल रहा है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. 

चांदी 1200 रुपये फिसली
आपको बता दें दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 360 रुपये की गिरावट के साथ 59,750 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया है. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना 60,110 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. इसके अलावा चांदी की कीमत भी 1,200 रुपये लुढ़ककर 72,300 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई. 

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ जिंस विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा है कि दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने की हाजिर कीमत 360 रुपये की गिरावट के साथ 59,750 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई. विदेशी बाजारों में सोना गिरावट के साथ 1,936 डॉलर प्रति औंस रह गया. चांदी भी नुकसान के साथ 23.09 डॉलर प्रति औंस पर आ गई.

इस तरह चेक करें अपने शहर का भाव
आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. 

ऐप से चेक करें प्युरिटी
अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

Read More
{}{}