trendingNow11872643
Hindi News >>निवेश
Advertisement

Ganesh Chaturthi 2023: भगवान गणेश से ले सकते हैं ये सीख, स्टॉक मार्केट निवेशकों के लिए आएगी काम

Ganesh Chaturthi Date: कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मानते हैं कि निवेश आम लोगों के लिए नहीं है. यह सच नहीं है क्योंकि ट्रेडिंग खाते वाला कोई भी व्यक्ति शेयर बाजार में निवेश शुरू कर सकता है. हां, इसमें जोखिम का एक तत्व शामिल है, लेकिन एक निवेशक को जोखिम और अस्थिरता के बीच अंतर पता होना चाहिए.

Ganesh Chaturthi 2023: भगवान गणेश से ले सकते हैं ये सीख, स्टॉक मार्केट निवेशकों के लिए आएगी काम
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Sep 15, 2023, 02:15 PM IST

Share Market Investment: फेस्टिवल सीजन शुरू हो चुका है. अब आने वाले कुछ दिनों में गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जाएगा. इस साल गणेश चतुर्थी 19 सितंबर 2023 को पूरे देश में मनाई जाएगी. इस त्योहार पर लोग भगवान गणेश की पूजा करते हैं. इस दिन को भगवान गणेश के कैलाश पर्वत से पृथ्वी पर आगमन के रूप में मनाया जाता है. इसके साथ ही भगवान गणेश से सीखने के लिए काफी कुछ है. हालांकि हम यहां शेयर मार्केट के युवा निवेशकों को कुछ अहम टिप्स बताने वाले हैं जो कि भगवान गणेश से भी सीखी जा सकती है. आइए जानते हैं इनके बारे में...

भगवान गणेश
हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार यह माना जाता है कि गणपति के आगमन से हमारी सफलता के रास्ते की सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं. भगवान गणेश को सौभाग्य, ज्ञान और बुद्धिमत्ता का प्रतीक माना जाता है. गणपति को लोकप्रिय रूप से विघ्नहर्ता (बाधाओं और रुकावटों को दूर करने वाला) के रूप में जाना जाता है. ऐसे में युवा निवेशकों के लिए 5 महत्वपूर्ण टिप्स यहां दिए जा रहे हैं जो कि भगवान गणेश से सीखे जा सकते हैं.

शुरुआत महत्वपूर्ण
हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार, किसी भी शुभ कार्य को शुरू करने से पहले हमेशा भगवान गणेश से प्रार्थना की जाती है. कोई भी काम शुरू करने से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है. ऐसे में जो लोग बाजार में निवेश शुरू करना चाहते हैं उन्हें कहीं न कहीं से शुरुआत जरूर करनी होगी.

बुद्धिमानी और समय पर निर्णय
भगवान गणेश की एक बहुत लोकप्रिय कहानी है जो हमें बताती है कि कैसे उन्होंने अपने छोटे भाई कार्तिकेय के खिलाफ एक प्रतियोगिता जीती थी. भगवान शिव ने अपने पुत्रों (गणेश और कार्तिकेय) को दुनिया भर में तीन चक्कर लगाने के लिए कहा और जो पहले पूरा करेगा उसे बुद्धि और ज्ञान का एक विशेष फल मिलेगा. दौड़ शुरू हुई और कार्तिकेय अपने मोर पर चढ़ गए और दुनिया भर में चक्कर लगाने के लिए निकल पड़े, लेकिन भगवान गणेश ने अपने माता-पिता से उनके चारों ओर घूमने की अनुमति मांगी क्योंकि वह उन्हें अपना ब्रह्मांड मानते थे. इस बुद्धिमानी भरे निर्णय का फल भगवान गणेश को मिला. इसका तात्पर्य यह है कि शेयर बाजारों में निवेश करते समय समझदारी और समय पर निर्णय लेना बहुत महत्वपूर्ण है.

बहकावे में न आएं
एक और दिलचस्प कहानी है जिसमें राजा कुबेर (धन के भगवान) और भगवान गणेश शामिल हैं. कुबेर को अपने धन पर बहुत घमंड था और एक बार उन्होंने एक भोज का आयोजन किया और सभी देवताओं को अपने महल में आमंत्रित किया. भगवान शिव और पार्वती ने यात्रा न करने का फैसला किया और इसकी बजाय भगवान गणेश को भेजा. भगवान गणेश ने महल का दौरा किया और कुबेर के जरिए देवताओं के लिए तैयार किया गया सारा खाना खा लिया, जिससे उन्हें अपने अहंकार के लिए माफी मांगने के लिए मजबूर होना पड़ा. ऐसे में निवेश करते वक्त भी किसी के बहकावे में ना आएं.

बुद्धि और बुद्धिमत्ता
भगवान गणेश के बड़े कान अच्छे सुनने के कौशल का संकेत देते हैं जबकि उनका हाथी जैसा सिर खुले दिमाग का संकेत देता है. निवेश के लिए बुद्धि और विवेक की भी आवश्यकता होती है.

निवेश से पहले समझें
कुछ लोगों का मानना है कि शेयर बाजार में निवेश पूरी तरह से भाग्य पर निर्भर करता है. हालांकि ऐसा नहीं है. यह केवल भाग्य नहीं है. निवेश करने से पहले किसी स्टॉक या फंड को भी समझना चाहिए. निवेश करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण मापदंडों में किसी कंपनी के ऋण-से-इक्विटी अनुपात को समझना, लाभांश साझाकरण पैटर्न और वार्षिक रिपोर्ट का अध्ययन करना शामिल है.

Read More
{}{}