trendingNow11688412
Hindi News >>निवेश
Advertisement

Loan: ये 5 गलती भूलकर भी मत करना, लोन लेने में आएगी दिक्कत, बिना पैसे जरूरतें नहीं हो पाएंगी पूरी

Credit Score: अपने कर्ज चुकाने की आपकी क्षमता सबसे बड़ा कारक है जो आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करता है. यदि आप भुगतान करने में देर करते हैं या चूक जाते हैं, तो आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. अगर किसी वजह से आपका क्रेडिट स्कोर गिरता है तो उसे पहले वाले स्तर पर लाने में कम से कम चार से छह महीने का समय लग सकता है.

Loan: ये 5 गलती भूलकर भी मत करना, लोन लेने में आएगी दिक्कत, बिना पैसे जरूरतें नहीं हो पाएंगी पूरी
Stop
Himanshu Kothari|Updated: May 10, 2023, 11:39 AM IST

Loan Apply: लोन चुकाने की बात आने पर किसी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर उनकी विश्वसनीयता को दर्शाता है. यदि आप लोन का विकल्प चुन रहे हैं, तो कोई भी लोन देने वाला यह तय करने से पहले आपके क्रेडिट स्कोर को देखेगा कि क्या आप लोन के लिए पात्र हैं और ब्याज दर क्या होगी. एक उच्च क्रेडिट स्कोर व्यक्तियों को पैसा वापस भुगतान करने की उनकी क्षमता को लेकर उधारदाताओं को आश्वस्त करने में मदद करेगा. ऐसे कई कारक हैं जो किसी व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करते हैं. ऐसे में अगर लोन चाहिए तो अपना क्रेडिट स्कोर प्रभावित न होने दें और क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करने वाली इन पांच बातों पर गौर करें...

पेमेंट हिस्ट्री
अपने कर्ज चुकाने की आपकी क्षमता सबसे बड़ा कारक है जो आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करता है. यदि आप भुगतान करने में देर करते हैं या चूक जाते हैं, तो आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. अगर किसी वजह से आपका क्रेडिट स्कोर गिरता है तो उसे पहले वाले स्तर पर लाने में कम से कम चार से छह महीने का समय लग सकता है.

क्रेडिट हिस्ट्री
यह दर्शाता है कि आपने कितनी बार लोन लिया है और उन लोन को किस प्रकार से चुकाया है. आपकी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी है तो क्रेडिट स्कोर भी अच्छा होगा.

क्रेडिट का प्रकार
आपके क्रेडिट स्कोर का निर्धारण करते समय आपके पास किस प्रकार के लोन हैं इस पर विचार किया जाता है. जिम्मेदारी से क्रेडिट खातों के विविध सेट को बनाए रखने से उच्च क्रेडिट स्कोर प्राप्त होगा.

बकाया राशि
ऋणदाता आपके क्रेडिट उपयोग अनुपात या आपके पास उपलब्ध क्रेडिट सीमाओं की तुलना में आपके जरिए लिए गए लोन की मात्रा को ध्यान में रखते हैं. यदि आपका क्रेडिट उपयोगिता अनुपात अधिक है, तो बैंकों को अधिक लोन संभालने की आपकी क्षमता पर कम भरोसा होगा.

नया लोन
ऋणदाता आपके पास मौजूद क्रेडिट खातों की संख्या को देखते हैं और यह भी देखते हैं कि आपने पिछली बार कब खाता खोला था. हर बार जब आप लोन, मोरटेज या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो ऋणदाता आपकी क्रेडिट फाइल की कड़ी पूछताछ करते हैं. यह आपके क्रेडिट स्कोर को मामूली रूप से कम करता है.

जरूर पढ़ें:                                                                     

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा
Read More
{}{}