trendingNow11595460
Hindi News >>निवेश
Advertisement

Black pepper Cultivation: काली मिर्च की खेती बनाएगी मालामाल, कम लागत में होगा ज्यादा मुनाफा; जानिए कैसे

Black pepper farming: काली मिर्च का प्रयोग लोग मसालों के लिए करते हैं. इसका प्रयोग सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. यह औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है और यह अन्य मसालों से महंगा भी होता है. इसलिए इसकी पैदावार आपकी किस्मत बदल सकती है.

Black pepper Cultivation: काली मिर्च की खेती बनाएगी मालामाल, कम लागत में होगा ज्यादा मुनाफा; जानिए कैसे
Stop
Zee News Desk|Updated: Mar 04, 2023, 08:01 AM IST

Cultivation of Black pepper Business Idea: अगर आप कोई ऐसा बिजनेस ढूंढ रहे हैं, जो कम लागत में ज्यादा मुनाफा दे तो हम ऐसी खेती के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप लाखों की कमाई कर सकते हैं. इन दिनों काली मिर्च की डिमांड बाजारों मे काफी देखने को मिलती है. इससे किसान लाखों की कमाई कर रहे हैं. आमतौर पर लोग काली मिर्च को गर्म मसाले के रूप में इस्तेमाल करते हैं. इसकी मांग पूरी दुनिया में है. आइए आपको बताते हैं कि आप इसकी खेती करके कैसे कमाई कर सकते हैं?

कैसे करें काली मिर्च की खेती
काली मिर्च का इस्तेमाल लोग मसाले के रूप में करते हैं और इसलिए इसकी डिमांड हमेशा हाई रहतीहै. जलवायु, मिट्टी,रोपाई, ये सभी चीजें खेती के लिए सबसे जरूरी हैं. इसलिए खेती करते समय इन सभी बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

काली मिर्च की खेती के लिए जलवाय़ु
काली मिर्च का पौधा ज्यादा ठंडे मौसम में नहीं उगता है. इसकी खेती के लिए अच्छी बारिश की भी जरूरत होती है. इसकी खेती 10 से 40 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर की जाती है. साल भर इसकी खेती की जा सकती है.

काली मिर्च की खेती के लिए मिट्टी
काली मिर्च की खेती के लिए लाल लैटेराइट मिट्टी सबसे अच्छी मानी जाती है. मिट्टी का पीएच मान 4.5 से 6. के बीच होना चाहिए और इसकी मिट्टी को अधिक पानी की आवश्यकता होती है.

काली मिर्च के पौधों की रोपाई
काली मिर्च लगाने के लिए बीज की आवश्यकता होती है. उनके बीच उचित दूरी बनाए रखें. एक हेक्टेयर भूमि पर लगभग 1666 पौधे लगाना उचित होता है.

कालीमिर्च की खेती के फ़ायदे
काली मिर्च का प्रयोग लोग मसालों के लिए करते हैं. इसका प्रयोग सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. यह औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है और यह अन्य मसालों से महंगा भी होती है. इसे चाइनीज खाने में भी डाला जाता है और ये सदाबहार फसल जमकर फलती-फूलती है. ऐसे में आप सालों साल तक इसकी खेती करके बंपर कमाई कर सकते हैं.

काली मिर्च की खेती मे कमाई
इसकी खेती में किसानों को ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है और बाजार में इसकी डिमांड काफी बढ़ती रहती है.  बाजार में काली मिर्च की कीमत करीब 400 रुपये प्रति किलो है. जिससे आप 40 से 50 हजार महीना तक कमा सकते हैं.

डिस्‍क्‍लेमर- (यहां पर सिर्फ बिजनेस शुरू करने के आइडिया के बारे में जानकारी दी जाती है. आप कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें. इसके साथ ही प्रॉफिट के आंकड़े आपके बिजनेस की सेल पर निर्भर करेंगे.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}