trendingNow11442399
Hindi News >>निवेश
Advertisement

Credit Card चाहिए तो फटाफट कर लें इन 3 चीजों का जुगाड़, बिना इनके कार्ड लेने में आएगी दिक्कतें

Free Credit Card: अगर टाइम से क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान नहीं किया तो दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. वहीं कुछ लोगों को अगर नया क्रेडिट कार्ड बनवाना है तो तीन बातों का काफी ध्यान रखना चाहिए. अगर इनका ध्यान नहीं रखा तो क्रेडिट कार्ड बनवाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

क्रेडिट कार्ड
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Nov 15, 2022, 03:56 PM IST

Credit Card Apply: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल काफी लोगों के जरिए किया जाता है. वहीं लोगों को क्रेडिट कार्ड काफी सहूलियत भी देता है. क्रेडिट कार्ड के जरिए लोग आसानी से एडवांस में भुगतान कर सकते हैं और बाद में क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान कर सकते हैं. हालांकि अगर टाइम से क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान नहीं किया तो दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. वहीं कुछ लोगों को अगर नया क्रेडिट कार्ड बनवाना है तो तीन बातों का काफी ध्यान रखना चाहिए. अगर इनका ध्यान नहीं रखा तो क्रेडिट कार्ड बनवाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

उम्र
अगर आपको क्रेडिट कार्ड बनवाना है तो आपकी उम्र भी कंपनी की ओर से पूछी जाती है. तभी कंपनी आपको क्रेडिट कार्ड जारी कर पाएगी. क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए ज्यादातर कंपनियां मिनिमम 18 साल और मैक्सिमम 60 साल की उम्र मांगती है.

इनकम
क्रेडिट कार्ड में एक लिमिट भी तय की जाती है. उस लिमिट के आधार पर ही क्रेडिट कार्ड होल्डर खर्च कर सकता है. वहीं यह लिमिट आपकी इनकम पर निर्धारित होती है. साथ ही आपकी इनकम पर ये भी निर्धारित है कि आपको क्रेडिट क्रार्ड दिया जाना है या नहीं.

अगर आप नौकरी कर रहे हैं तो क्रेडिट कार्ड हासिल करने के लिए आपकी करीब 20 हजार रुपये महीने की सैलरी कम से कम जरूर होनी चाहिए. वहीं अगर आपका खुद का बिजनेस है तो आपको आईटीआर दिखाना होगा और सालाना तीन लाख की इनकम होनी चाहिए. अलग-अलग संस्थान के हिसाब से इनमें थोड़ा कम या थोड़ा ज्यादा अंतर हो सकता है.

क्रेडिट स्कोर
वहीं तीसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज है क्रेडिट स्कोर. कंपनियां क्रेडिट कार्ड तभी जारी करती है जब आवेदक का क्रेडिट स्कोर अच्छा हो. वहीं कंपनियां मिनिमम क्रेडिट स्कोर की भी डिमांड करती है. कंपनियां चाहती है कि आवेदक का क्रेडिट स्कोर 700 या इससे ऊपर हो.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}