trendingNow11576446
Hindi News >>निवेश
Advertisement

Investment: कम लागत में तगड़ा मुनाफा कराएगा नारियल का बिजनेस, इस तरह कर सकते हैं शुरुआत

Investment Tips: गर्मियों के सीजन में हर मार्केट और गली के नुक्कड़ पर आपको नारियल पानी बेचते हुए लोग दिख जाएंगे. कोल्ड ड्रिंक्स की तुलना में कोकोनट वाटर सेहत के लिए बेहतर माना जाता है. इसलिए इस बीते कुछ सालों में इस बिजनेस में काफी तेजी से उछाल आया है. 

Investment: कम लागत में तगड़ा मुनाफा कराएगा नारियल का बिजनेस, इस तरह कर सकते हैं शुरुआत
Stop
Zee News Desk|Updated: Feb 18, 2023, 10:55 AM IST

Business idea: भारत में कई तरह के बिजनेस का स्कोप है. नौकरी के बजाए खुद का काम करना हो तो सबसे पहला सवाल ये आता है कि आखिर ऐसा कौन सा बिजनेस किया जाए जिसमें लागत कम और मुनाफा अधिक हो. इसलिए आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको कम इन्वेस्टमेंट में तगड़ी कमाई हो सकती है. ये बिजनेस है नारियल पानी बेचने का. हालांकि यह जरुरी नहीं है कि आप नारियल पानी का ही बिजनेस करें, आप इसके साथ नारियल से जुडी चीजों जैसे कोकोनट ऑयल, कोकोनट पाउडर और कोकोनट कैंडी का कारोबार भी कर सकते हैं. दरअसल मार्केट में नारियल पानी और इससे बनी चीजों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, क्योंकि इसका सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता हैं.

नारियल का बिजनेस कैसे करें?
नारियल के बिजनेस में आपको अधिक लागत की जरुरत नही होती है. भारत में इस नारियल को लोग काफी पसंद करते हैं. इस बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको एक अच्छी लोकेशन वाली जगह के साथ इस प्रोडक्ट को कैसे बेचा जाए, इसका तरीका आना चाहिए. आपको बिजनेस में कुछ अलग करना होगा जो लोगों को पसंद आये और आपका मुनाफा बढ़ाने में भी मददगार हो.

आपको अपना बिजनेस किसी ऐसी जगह शुरू करना चाहिए, जहां भीड़भाड़ रहती हो यानी बहुत सारे लोग आते जाते रहते हों. इसके लिए आप किसी सेक्टर की मार्केट में स्टॉल लगा सकते हैं. आप चाहे तो अपने नारियल पानी का स्टॉल कॉलेज, सिनेमा हॉल या पार्क के आसपास भी लगा सकते हैं. 

बिजनेस की लागत
आपको नारियल को खरीदने और छोटे-छोटी चीजों की जरुरत पड़ती है. ये काम आप 50000 रुपये की लागत से शुरू कर सकते हैं. इसमें मुनाफे का मार्जिन ज्यादा होता है. एक अनुमान के मुताबिक एक नारियल को बेचकर आप सीधे-सीधे 20 से 30 रुपये बचा सकते हैं.

मुनाफे की गारंटी

नारियल पानी में पर्याप्‍त मात्रा में ऐसे तत्‍व होते हैं, जिनसे प्‍लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद मिलती है. ऐसे में डेंगू के सीजन में एहतियान बहुत से लोग नारियल पानी रेगुलर पीते हैं. इसके अलावा नारियल पानी शरीर में चुस्ती और फुर्ती भर देता है. ऐसे में डिमांड ज्यादा होने की वजह से आप एक नारियल को 60 रुपये तक में बेच सकते हैं. वहीं लगातार अपनी सेल को बढ़ाकर आप लागत निकालने के बाद हर महीने कम से कम 50 हजार रुपये कमा सकते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}