trendingNow11442129
Hindi News >>निवेश
Advertisement

Business शुरू करना है लेकिन नहीं है फंडिंग? यहां से जुटा सकते हैं भारी पैसा

Business को सेटअप करने के लिए काफी भारी पूंजी की जरूरत भी होती है और यह हर के बस की बात नहीं है कि पूंजी जुटाई जाए. ऐसे में कुछ बिजनेस आइडिया शुरू होने से पहले ही दम तोड़ देते हैं तो कुछ बिजनेस बिना फंडिंग के चल नहीं पाते हैं. ऐसे में आज हम आपको ऐसा तरीका बताने वाले हैं जहां से आप अपने बिजनेस के लिए फंड जुटा सकते हैं.

पैसा
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Nov 15, 2022, 02:27 PM IST

Business Funding: देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो खुद का बिजनेस करना चाहते हैं. हालांकि हर कोई अपना बिजनेस सेटअप नहीं कर पाता है. इसके पीछे कारण है कि बिजनेस (Business) को सेटअप करने के लिए काफी भारी पूंजी की जरूरत भी होती है और यह हर के बस की बात नहीं है कि पूंजी जुटाई जाए. ऐसे में कुछ बिजनेस आइडिया शुरू होने से पहले ही दम तोड़ देते हैं तो कुछ बिजनेस बिना फंडिंग के चल नहीं पाते हैं. ऐसे में आज हम आपको ऐसा तरीका बताने वाले हैं जहां से आप अपने बिजनेस के लिए फंड जुटा सकते हैं.

बिजनेस लोन

दरअसल, बैंक और वित्तीय संस्थाएं लोगों को बिजनेस के लिए बिजनेस लोन भी ऑफर करते हैं. बिजनेस लोन की मदद से लोग अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए कदम उठा सकते हैं. वहीं बिजनेस लोन एमएसएमई, बिजनेस ऑनर, उद्यमियों, खुदरा विक्रेताओं, व्यापारियों, निर्माताओं, स्व-नियोजित पेशेवरों (सीए/डॉक्टरों) और कई अन्य व्यावसायिक संस्थाओं के जरिए लिया जा सकता है.

सुरक्षित लोन और असुरक्षित लोन

बिजनेस लोन को मुख्य रूप से दो प्रकारों में वर्गीकृत किया जाता है, जैसे सुरक्षित लोन और असुरक्षित लोन. सुरक्षित लोन ऐसे ऋण हैं जिनके लिए Collateral/Security की आवश्यकता होती है, जिसे उधारकर्ताओं को धन प्राप्त करने के लिए ऋणदाता के पास जमा करने की आवश्यकता होती है. हालांकि, असुरक्षित ऋणों के मामले में, बैंक, एनबीएफसी, या किसी अन्य वित्तीय संस्थान के पास किसी भी प्रकार की Collateral/Security जमा करने की आवश्यकता नहीं है.

ब्याज दर

वहीं बिजनेस लोन पर ब्याज दर अलग-अलग बैंक की अलग-अलग हो सकती है. ब्याज दर आपके लोन लेने की कैपेसिटी और लोन चुकाने की कैपिसटी के आधार पर बन सकती है. सामान्य तौर पर बिजनेस लोन की ब्याज दर 10 फीसदी सालाना से लेकर 24 फीसदी सालाना तक भी जा सकती है.

योग्यता
बिजनेस लोन में टेन्योर मिनिमम 1 साल या उससे ज्यादा हो सकता है. इसके अलावा बिजनेस का सालाना मिनिमम टर्नओवर भी चाहिए. अलग-अलग बिजनेस के लिहाज से मिनिमम टर्नओवर अलग-अलग हो सकता है. वहीं क्रेडिट स्कोर 750 से ऊपर का होना चाहिए. साथ ही आवेदक का पिछला रिकॉर्ड सही होना चाहिए और लोन डिफॉल्टर नहीं होना चाहिए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}