trendingNow11761397
Hindi News >>निवेश
Advertisement

Business Idea: ये रहे ऐसे 7 टॉप बिजनेस आइडिया, जिसमें न के बराबर करना होगा निवेश, जॉब से ज्यादा हैं कमाई

Business Idea: हर कोई चाहता है कि नौकरी की बजाए अपना बिजनेस शुरू करें, लेकिन पैसा लगाना होगा यह सोचकर पीछे हो जाते हैं. यहां जानिए कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में, जिसमें निवेश नहीं करना होगा. 

Business Idea: ये रहे ऐसे 7 टॉप बिजनेस आइडिया, जिसमें न के बराबर करना होगा निवेश, जॉब से ज्यादा हैं कमाई
Stop
Arti Azad|Updated: Jul 01, 2023, 09:47 AM IST

Business Without Investment: अगर आप नौकरी करके अपने सभी सपने पूरे नहीं कर पा रहे हैं और अच्छा पैसा कमाने के लिए बिजनेस करना चाहते हैं को यह आपके बेहद काम की खबर है. यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे शानदार बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं, जिनमें आपको बिल्कुल भी निवेश नहीं करना होगा, लेकिन फिर भी आप मोटा पैसा कमा सकते हैं. अगर आपका सामाजिक दायरा बड़ा है तो आप और भी जल्दी ग्रोथ कर सकते हैं.  

Marriage Bureau
शादी-विवाह पर मंदी या किसी अन्य प्रतिकूल परिस्थितियों का कोई खास असर नहीं होता. लोगों को सबसे बड़ी समस्या सही रिश्ते की तलाशने में होती है. वैसे तो आजकल कई डिजिटल प्लेटफॉर्म सक्रिय हैं, लेकिन लोग इस मामले में ट्रेडिशनल तरीके पर ही ज्यादा भरोसा करते हैं.  

Photography
आज के समय में प्री-वेडिंग फोटोग्राफी से लेकर बर्थडे पार्टी तक में फोटोग्राफरों की मांग बढ़ती जा रही है. ऐसे में आप इस फील्ड में कदम रखकर बढ़िया पैसा सकते हैं.

Real Estate Brokerage
रियल एस्टेट का कारोबार करके आप मोटी कमाई कर सकते हैं. लोगों की घर की जरूरतें बढ़ने के साथ ही जमीन और मकान की खरीद-बिक्री में भी तेजी आ रही है. ऐसे में लोगों के पास न तो इतना समय होता है और नहीं नॉलेज कि वे सही डील परख सकें. ऐसे में प्रोफेशनल्स की ही मदद ली जाती है.

Insurance Agency
बीमा एजेंसी आज के समय में लोगों की सबसे बड़ी जरूरतों में से एक है. करोड़ों लोग बीमा एजेंट के तौर पर अच्छा पैसा कमा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी के साथ इस समय लगभग 14 लाख एजेंट जुड़े हुए हैं. भारत पारेख के बारे में तो आपने सुना ही होगा, उनकी गिनती करोड़पतियों में होती है. इस प्रोफेशन से वह 4 करोड़ सालाना रुपये कमाते हैं. 

Post Office Franchise
इसकी शुरुआत पूरी तरह से बिना निवेश के तो नहीं कर सकते, लेकिन फिर भी बहुत कम पैसा लगाना पड़ता. केवल 10,000 रुपये खर्च कर पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेकर घर से ही कमा सकते हैं.

Blogging
टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करें. इंटरनेट पर आपको कई पोर्टल और वेबसाइट्स मिल जाएंगे, जहां से आप ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं. अगर आप अपने ब्लॉग में नई और सटीक जानकारी देंगे तो जल्दी ग्रोथ करेंगे. 

Vlogging
यह भी ब्लॉगिंग का ही बदला हुआ रूप है, जो वीडियो के फॉर्म में होता है. तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर व्लॉगिंग करके लोग बढ़िया पैसा कमा रहे हैं. 

Read More
{}{}