trendingNow11672871
Hindi News >>निवेश
Advertisement

Business Idea: गाय के गोबर की है इतनी डिमांड, इस बिजनेस को शुरू कर आप बन जाएंगेगे मालामाल, जानें कैसे

Cow Dung Business Idea: गाय के गोबर से कई तरह के उत्पाद बनते है, जिनका आज ऑफलाइन और ऑनलाइन भी बहुत बड़ा मार्केट है. आज जानेंगे कि ग्रामीण क्षेत्र से जुड़े लोग कैसे गाय के गोबर का बिजनेस शुरू करने पैसा कमा सकते हैं. 

Business Idea: गाय के गोबर की है इतनी डिमांड, इस बिजनेस को शुरू कर आप बन जाएंगेगे मालामाल, जानें कैसे
Stop
Arti Azad|Updated: Apr 29, 2023, 09:48 AM IST

Cow Dung Business Idea: हमारे देश में आधी से ज्यादा आबादी ग्रामीण इलाकों में रहती है. यहां आजीवीका का मुख्य साधन खेती होती है. खेती करने वाले ज्यादातर लोग पशुपालन करते हैं. पशुपालन के कई फायदे होते हैं. गाय और भैस के दूध से डेयरी प्रोडक्ट्स तैयार किए जाते हैं. वहीं, पशुओं से मिलने वाले गोबर का भी उपयोग किया जाता है.

गोबर का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है. हिंदू धर्म में गाय के गोबर और इससे बनी चीजों का उपयोग पूजा आदि सभी शुभ कार्यों में भी होता है. ऐसे में ग्रामीण लोगों के लिए गाय के गोबर का बिजनेस एक शानदार बिजनेस आइडिया हो सकता है. कई किसान इस बिजनेस से बढ़िया कमाई कर रहे हैं.

ऑनलाइन भी मिलते हैं गोबर के उत्पाद
शहरों में गाय के गोबर से बनी चीजें आसानी से नहीं मिलती. ऐसे में लोग इसे खरीदते हैं. आजकल तो ऑनलाइन भी गाय के गोबर से बनी चीजें मिलने लगी है. अगर गाय के गोबर से बनी चीजों का कारोबार किया जाए तो आसानी मोटा पैसा कमाया जा सकता है. 

गाय के गोबर से कागज, पेंट्स और वेजिटेबल डाई जैसी चीजें बनाई जा सकती हैं. गाय के गोबर से बनी वस्तुओं के लिए कच्चा माल काफी सस्ते में गांवों में मिल जाता है. जानकारी के मुताबिक हाल ही में खादी ग्रामोद्योग ने गाय के गोबर से वैदिक पेंट भी बनाया है. इस पेंट की इन दिनों काफी डिमांड है.

गाय के गोबर से तैयार हो रहा हैंडमेड पेपर 
अगर आप ग्रामीण इलाके से आते हैं तो गाय के गोबर से कागज बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. कागज बनाने के लिए गोबर के साथ कागज के टुकड़ों का भी इस्तेमाल किया जाता है. जानकारी के मुताबिक नेशनल हैंडमेड पेपर इंस्टीट्यूट ने गाय के गोबर से पेपर बनाने की मेथड तैयार की है. 

जानकारी के मुताबिक गाय के गोबर से बने कागज की क्वालिटी बहुत बेहतर होती है. इससे कैरी बैग भी तैयार किया जा रहा है. अब सरकार प्‍लास्‍टिक बैग्स पर बैन लगा रही है, ऐसे में पेपर के कैरी बैग के बिजनेस की शुरुआत करना आपके लिए पैसा कमाने का शानदार ऑप्शन साबित होगा. 

Read More
{}{}