trendingNow11639602
Hindi News >>निवेश
Advertisement

Business Idea: तगड़ा मुनाफा कमाना है तो शुरू करें ये बिजनेस, 20 रु की चीज पर 10 गुना मिलेगा फायदा

अगर आप कम लागत में ज्यादा प्रॉफिट पाना चाहते हैं तो फ्रोजन ग्रीन मटर का कारोबार करना आपके लिए परफेक्ट रहेगा. इस बिजनेस की शुरुआत आप एक छोटे से कमरे से भी कर सकते हैं. इस कारोबार से आप तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं. 

Business Idea: तगड़ा मुनाफा कमाना है तो शुरू करें ये बिजनेस, 20 रु की चीज पर 10 गुना मिलेगा फायदा
Stop
Arti Azad|Updated: Apr 05, 2023, 06:42 AM IST

Frozen Peas Business: बिजनेस शुरू करने के लिए यूं तो बहुत सारे आइडिया हैं, लेकिन ज्यादातर लोग ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं जो कम पैसों में शुरू किया जा सके, क्योंकि शुरुआत में ज्यादा बड़ा रिस्क कोई भी नहीं लेना चाहता. आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं, जिसमें आपको बहुत ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है.

हम बात कर रहे हैं फ्रोजन ग्रीन मटर के बिजनेस के बारे में. इस बिजनेस से एक फायदा यह भी है कि इसे आप नौकरी के साथ भी शुरू कर सकते हैं. इससे आपको डबल अर्निंग होगी. यहां हम आपको इस बिजनेस की पूरी डिटेल दे रहे हैं...

लागत से 10 गुना तक कमा सकेंगे
फ्रोजन ग्रीन मटर का बिजनेस गर्मी के मौसम में बहुत प्रॉफिट होगा. क्योंकि ठंड के मौसम में ताजा मटर मार्केट में मिलती है, ऐसे में फ्रोजन ग्रीन मटर बिकने के ज्यादा चांसेस नहीं रहते, हालांकि सर्दियों में भी यह कारोबार पूरी तरह से मंदा नहीं पडे़गा. वहीं, इस समय आप नई मटर कम रेट पर खरीदकर स्टोर कर सकते हैं और यही मटर गर्मियों में अच्छे दामों पर बेच कर तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं. आप प्रति किलो मटर पर 10 गुना तक फायदा हो सकता है. 

ऐसे शुरू करें फ्रोजन मटर का बिजनेस
ग्रीन मटर की मांग सालभर रहती है. ऐसे में सर्दियों में आप किसानों से कई टन मटर केवल 20 रुपये प्रति किलो में खरीद सकते हैं. अगर आप रिटेल दुकानदारों को सीधे मटर के पैकेट्स बेचते हैं तो आप 200 रुपये प्रति किलो तक कमा सकते हैं.बस सारा खेल इसे स्टोर करने के ऊपर है. यह बिजनेस आप अपने घर के एक कमरे से भी शुरू कर सकते हैं.

बड़े लेवल पर बिजनेस करने के लिए 4000-5000 वर्ग फुट जगह की जरूरत पडे़गी. छोटे लेवल पर यह काम शुरू करना चाहते हैं तो आपको कुछ लोगों की जरूरत पड़ेगी. वहीं, बड़े लेवल पर कारोबार करने के लिए बहुत ज्यादा मटर छीलनी होगी, जिसके लिए मशीनों की जरूरत पड़ती है. 

ऐसे समझें कैलकुलेशन
अगर आप साल में 8 महीने मटर बेचते हैं और हर महीने 150 पैकेट बेचते हैं तो 1200 किलो मटर की जरूरत होगी. इस तरह आप 200 रु प्रति किलो से 2.40 लाख रु कमा सकते हैं.  इस तरह आप केवल 8 महीनों में 2.40 लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं. वहीं, अगर आप बड़े स्तर पर कारोबार करते हैं तो मुनाफा भी ज्यादा होगा. 

Read More
{}{}