trendingNow11666107
Hindi News >>निवेश
Advertisement

Mutual Fund में इंवेस्टमेंट के हैं कई फायदे, कमा सकते हैं बढ़िया पैसा

Top Mutual Fund: अगर आप पहली बार निवेश कर रहे हैं तो निवेश यात्रा शुरू करने से पहले कुछ सुझावों का भी ध्यान रखना चाहिए, ताकी बेहतर तरीके से इंवेस्टमेंट किया जा सके. वहीं म्यूचुअल फंड के फायदों के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए. इनके फायदों को जानकर निवेशक सोच सकता हैं कि उनको म्यूचुअल फंड से क्या-क्या लाभ हो सकते हैं.

Mutual Fund में इंवेस्टमेंट के हैं कई फायदे, कमा सकते हैं बढ़िया पैसा
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Apr 24, 2023, 03:55 PM IST

Mutual Fund Benefits: म्यूचुअल फंड एक नए जमाने का निवेश विकल्प है जो विभिन्न प्रकार के निवेशकों की निवेश आवश्यकताओं के अनुरूप है. म्यूचुअल फंड अपने उच्च प्रतिफल देने की क्षमता के लिए जाना जाता है. म्यूचुअल फंड में इंवेस्टमेंट कर अच्छा रिटर्न हासिल किया जा सकता है. आपके पोर्टफोलियो में कम से कम एक फंड शामिल करने से आपको वांछित निवेश रिटर्न प्राप्त करने में मदद मिल सकती है.

अगर आप पहली बार निवेश कर रहे हैं तो निवेश यात्रा शुरू करने से पहले कुछ सुझावों का भी ध्यान रखना चाहिए, ताकी बेहतर तरीके से इंवेस्टमेंट किया जा सके. वहीं म्यूचुअल फंड के फायदों के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए. इनके फायदों को जानकर निवेशक सोच सकता हैं कि उनको म्यूचुअल फंड से क्या-क्या लाभ हो सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

म्यूचुअल फंड में निवेश के लाभ-

- उपलब्ध म्यूचुअल फंड की विविधता के कारण एक व्यक्ति को वित्तीय लक्ष्यों के आधार पर विकल्पों की एक लंबी लिस्ट में से चुनने का मौका मिलता है. वह आवश्यकता के अनुसार ओपन या क्लोज एंडेड फंड में से चुनने के लिए स्वतंत्र है.

- यह लघु और दीर्घकालिक दोनों तरह के निवेश लक्ष्यों के अनुकूल है, जहां एक व्यक्ति एक विशिष्ट अवधि के लिए निवेशित रहने का विकल्प चुन सकता है. बाजार के प्रदर्शन से जुड़े जोखिम में निश्चित रूप से कमी आई है क्योंकि फंड को पेशेवर रूप से प्रबंधित किया जाता है.

- निवेशक उपलब्ध विकल्पों के आधार पर इक्विटी, Debt या दोनों के स्वस्थ मिश्रण के बीच स्विच करने के मामले में लचीलेपन की उम्मीद कर सकता है.

- म्यूचुअल फंड के जरिए दिया जाने वाला वार्षिक रिटर्न पारंपरिक साधनों जैसे FD, बचत खाता आदि की तुलना में काफी अधिक है.

- म्यूचुअल फंड में छोटी-छोटी इकाइयां भी खरीदी जा सकती है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}