trendingNow11843584
Hindi News >>निवेश
Advertisement

B20: पीएम मोदी ने दे दिया बड़ा सुझाव, अगर ऐसा होता है तो देश के ग्राहकों को मिलेगा फायदा

PM Modi: बिजनेस को अगर आगे ले जाना है और अच्छा मुकास हासिल करवाना है तो ग्राहकों का आधार काफी जरूरी है. ग्राहकों की संख्या से ही किसी बिजनेस को ग्रोथ मिल सकती है. ऐसे में हर बिजनेस के लिए ग्राहक काफी अहम कड़ी के रूप में साबित होते हैं.

B20: पीएम मोदी ने दे दिया बड़ा सुझाव, अगर ऐसा होता है तो देश के ग्राहकों को मिलेगा फायदा
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Aug 27, 2023, 02:31 PM IST

PM Narendra Modi: किसी भी बिजनेस को चलाने के लिए ग्राहकों की काफी जरूरत पड़ती है. बिना ग्राहकों के बिजनेस का सक्सेसफुल होना मुश्किल होता है. ऐसे में ग्राहकों को बढ़िया प्रॉडक्ट और सर्विस मुहैया करवाना बिजनेस का दायित्व होता है. इस बीच अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ग्राहकों को लेकर एक अहम सुझाव उद्योगों को दिया है. पीएम मोदी ने कहा कि उद्योगों को ग्राहकों पर ध्यान दिया जाना चाहिए.

उपभोक्ता अधिकार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्योग जगत से उपभोक्ता अधिकारों पर ध्यान केंद्रित करने को कहा है. उन्होंने साल में एक दिन ‘अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता सेवा’ दिवस के रूप में मनाने का सुझाव देते हुए कहा है कि उद्योग जगत को उपभोक्ता अधिकारों का जश्न मनाने के बजाय उपभोक्ता केंद्रित बनने पर ध्यान देना चाहिए. पीएम मोदी ने रविवार को B20 (बिजनेस20) भारत शिखर सम्मेलन को संबोधित किया.

बिजनेस 20
पीएम मोदी ने B20 (बिजनेस20) भारत शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में त्योहारों का मौसम चंद्रयान-3 के चांद पर पहुंचने के साथ 23 अगस्त को ही शुरू हो गया है. उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान भारत ने टीकों का उत्पादन बढ़ाकर करोड़ों लोगों का जीवन बचाया है. उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल के दौरान करीब 13.5 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है.

वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का महत्वपूर्ण हिस्सा है. हमने अफ्रीकी संघ को जी20 का स्थायी सदस्य बनने का न्योता दिया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत हरित ऊर्जा पर विशेष ध्यान दे रहा है. हम हरित हाइड्रोजन में सौर ऊर्जा की सफलता को दोहराने का प्रयास कर रहे हैं.

बी20 शिखर सम्मेलन
बता दें कि बी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन 25 से 27 अगस्त तक किया गया है. इस शिखर सम्‍मेलन का विषय आर.ए.आई.एस.ई. - जिम्मेदार, त्वरित, अभिनव, दीर्घकालीन और न्यायसंगत कारोबार है. इसमें लगभग 55 देशों के 1,500 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं. (इनपुट: भाषा)

Read More
{}{}