trendingNow11834778
Hindi News >>निवेश
Advertisement

Hiring Process: आप भी देख रहे हैं नौकरी तो आई अच्छी खबर, जुलाई-दिसंबर में कंपनियां करेंगी नियुक्ति

Hiring Process For Job: नौकरी हायरिंग आउटलुक सर्वेक्षण के मुताबिक, अधिकतर कंपिनयों को जुलाई-दिसंबर की अवधि के दौरान व्यावसायिक विकास, विपणन व संचालन पदों पर नियुक्ति की उम्मीद है.

Hiring Process: आप भी देख रहे हैं नौकरी तो आई अच्छी खबर, जुलाई-दिसंबर में कंपनियां करेंगी नियुक्ति
Stop
Shivani Sharma|Updated: Aug 21, 2023, 07:18 PM IST

Hiring Process in 2023: जो भी कर्मचारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं उनके लिए अच्छी खबर है. खबर आ रही है कि अधिकतर कंपनियां 2023 की दूसरी छमाही में नियुक्ति करने की योजना बना रही हैं. इसमें नये पदों के अलावा छोड़कर जाने वाले लोगों के स्थान पर होने वाली नियुक्तियां शामिल हैं. सोमवार को जारी एक सर्वेक्षण में यह कहा गया है. 

सर्वे में हुआ खुलासा
नौकरी हायरिंग आउटलुक सर्वेक्षण के मुताबिक, अधिकतर कंपिनयों को जुलाई-दिसंबर की अवधि के दौरान व्यावसायिक विकास, विपणन व संचालन पदों पर नियुक्ति की उम्मीद है. सर्वेक्षण में 1,200 से अधिक भर्ती करने वाली इकाइयां और सलाहकारों ने हिस्सा लिया. यह सर्वेक्षण देशभर में कंपनियों तथा उद्योगों में भर्ती के रुझान को मापने के लिए साल में दो बार किया जाता है.

कंपनियां करेंगी नियुक्ति
नौकरी हायरिंग आउटलुक सर्वेक्षण के अनुसार, नियुक्ति करने वाले करीब 92 फीसदी को उम्मीद है कि कंपनियां पेशेवरों की नियुक्त करेंगी. करीब 47 फीसदी भर्तीकर्ताओं ने नये पदों के अलावा कंपनियां छोड़कर जाने वाले लोगों के स्थान पर होने वाली नियुक्ति का अनुमान लगाया है, जबकि 26 फीसदी ने नई नौकरियों के सृजन की उम्मीद जतायी है.

4 फीसदी ने बताए छंटनी के आसार
निष्कर्षों के अनुसार, नियुक्ति करने वाली करीब 20 फीसदी इकाइयों ने कहा कि वे वर्ष के आखिरी छह महीने में अपने कर्मचारियों की संख्या यथावत बनाए रखेंगे और केवल चार फीसदी ने इस अवधि के दौरान छंटनी या संख्या में कमी की आशंका जतायी है.

नौकरीडॉटकॉम के अधिकारी ने दी जानकारी
नौकरीडॉटकॉम के मुख्य व्यवसाय अधिकारी पवन गोयल ने कहा, ‘‘नियुक्ति में शामिल 92 फीसदी ने भर्तियां होने का अनुमान लगाया है. सर्वेक्षण में शामिल आधे से अधिक प्रतिभागियों ने अपेक्षित भर्तियों के एक बार फिर सामान्य होने की बात कही है.’’

इनपुट - भाषा एजेंसी 

Read More
{}{}