trendingNow11792129
Hindi News >>निवेश
Advertisement

Aadhaar Card: समझदार लोग हों तो ऐसे, इन तरीकों से नहीं होने देते अपने आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल

Aadhaar: यूआईडीएआई के जरिए आधार कार्ड के सुरक्षित होने का दावा किया जाता है. हालांकि लोगों को भी अपने आधार कार्ड के मिसयूज होने से बचाने के लिए कुछ काम करने चाहिए. यह सुनिश्चित करना भी लोगों की जिम्मेदारी है कि लोगों की लापरवाही के कारण उनके आधार का डेटा गलत हाथों में न जाए.

Aadhaar Card: समझदार लोग हों तो ऐसे, इन तरीकों से नहीं होने देते अपने आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Jul 23, 2023, 02:45 PM IST

Aadhaar Card Update: भारत में आधार कार्ड अहम दस्तावेजों में से एक है. आज देश में कई जरूरी कामों को करने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य किया जा चुका है. आधार भारत के निवासी को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के जरिए जारी एक सत्यापन योग्य 12-अंकीय पहचान संख्या है. यूआईडीएआई आधार से संबंधित एकत्रित जानकारी की सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है. 

आधार कार्ड
यूआईडीएआई के जरिए आधार कार्ड के सुरक्षित होने का दावा किया जाता है. हालांकि लोगों को भी अपने आधार कार्ड के मिसयूज होने से बचाने के लिए कुछ काम करने चाहिए. यह सुनिश्चित करना भी लोगों की जिम्मेदारी है कि लोगों की लापरवाही के कारण उनके आधार का डेटा गलत हाथों में न जाए. ऐसे में आधार सुरक्षा के लिए लोगों को समझदारी दिखाते हुए कुछ अहम काम जरूर करने चाहिए.

आधार ओटीपी कभी साझा न करें
आधार ओटीपी किसी भी स्थान से आधार प्रमाणीकरण का उपयोग करने का एक सरल और प्रभावी तरीका है. सुनिश्चित करें कि इसे अपनी ओर से उपयोग करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति के साथ कभी साझा न करें. आप अपना आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर भी स्कैन और जांच सकते हैं. 

डाउनलोड करने के बाद आधार फाइल को डिलीट कर दें
अगर आपने अपना ई-आधार किसी सार्वजनिक कंप्यूटर से डाउनलोड किया है, तो फाइल को ट्रांसफर करने या प्रिंटआउट लेने के बाद सार्वजनिक कंप्यूटर से डाउनलोड की गई फाइल को हटा दें. साथ ही आधार को केवल आधिकारिक वेबसाइट से ही डाउनलोड करें.

मास्क्ड आधार का प्रयोग करें
अगर आप अपना आधार नंबर प्रकट नहीं करना चाहते हैं तो आप वीआईडी या मास्क्ड आधार का उपयोग कर सकते हैं; यह वास्तविक और व्यापक रूप से स्वीकृत है.

अपना मोबाइल नंबर अपडेट करें
आधार में हमेशा अपना नया मोबाइल नंबर अपडेट करना चाहिए. आपको यह चेक करना होगा कि आपका सही मोबाइल नंबर या ईमेल पता आपके आधार खाते से लिंक है या नहीं.

Read More
{}{}