Hindi News >>नौकरी
Advertisement

UP Police में कौन बन सकता है कॉन्स्टेबल? पढ़ाई, फिजिकल समेत ये रही डिटेल

UP Police Notification: यूपी पुलिस में सरकारी नौकरी के लिए कैंडिडेट्स को यहां दी गई पात्रताएं पूरी करनी होंगी.

UP Police में कौन बन सकता है कॉन्स्टेबल? पढ़ाई, फिजिकल समेत ये रही डिटेल
Stop
chetan sharma|Updated: Sep 11, 2023, 07:50 AM IST

UP Police Constable Eligibility Criteria: यूपी पुलिस में सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले जो कैंडिडे्टस UP Police Constable के पद पर नौकरी पाना चाहते हैं उन्हें कुछ जरूरी शर्तें पूरी करनी होंगी उसके बाद ही वह आवेदन करने के पात्र होंगे. आज हम आपको यहां यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल के लिए पात्रता, सैलरी, फिजिकल स्टेंडर्ड समेत अलग अलग चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

UP Police Vacancy 2023 Eligibility Criteria
यूपी पुलिस वैकेंसी 2023 के लिए सेलेक्ट होने के लिए उम्मीदवारों को नीचे लिस्टेड यूपी पुलिस पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा. आयु सीमा, योग्यता आदि के संदर्भ में ये पात्रता डिटेल नीचे दिए गए हैं.
UP Police Educational Qualification
UP Police Constable:
फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख तक उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास या इंटरमीडिएट या सरकार द्वारा अनुमोदित कोई समकक्ष योग्यता होनी चाहिए.
UP Police Constable Age Limit: आयु सीमा जरूरी मानदंड है जिसे उम्मीदवारों को यूपी पुलिस भर्ती 2023 के लिए आवेदन करते समय पूरा करना होगा. पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा अलग-अलग है.

UP Police Age Limit

Category  Age Limit Relaxation
General (Male) 18 – 23 N/A
General (Female) 18 – 26 N/A
OBC/ SC/ ST (Male) 18 – 28 05 years
OBC/ SC/ ST (Female) 18 – 31  05 years

UP Police Vacancy 2023 Selection Process
यूपी पुलिस वैकेंसी 2023 के माध्यम से अलग अलग पदों के लिए पात्र उम्मीदवारों का चयन यहां बताए गए चरणों के माध्यम से किया जाएगा. उम्मीदवारों को पीईटी और पीएमटी और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद एक ऑनलाइन लिखित परीक्षा देनी होगी. उम्मीदवारों को अपने फाइलन सेलेक्शन के लिए प्रत्येक चरण में अर्हता प्राप्त करनी होगी.

Online Examination
जिन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र सफलतापूर्वक जमा किए गए हैं वे लिखित परीक्षा में उपस्थित होने के पात्र हैं. कुल 300 नंबर के लिए 4 सब्जेक्ट से 150 सवाल होंगे और हर गलत जवाब के लिए 0.25 नंबर की नेगेटिव मार्किंग होगी.

Physical Efficiency Test (PET)
जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा क्वालिफाई करेंगे वे शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए उपस्थित होने के पात्र हैं. यह चरण क्वालीफाइंग नेचर का है.

Physical Measurement Test (PMT)
पीईटी के बाद, उम्मीदवारों को शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) से गुजरना होगा जहां उनकी हाईट और चेस्ट (केवल पुरुषों के लिए) मापी जाएगी. यह फेज क्वालीफाइंग नेचर का है.

Detailed Medical Examination: उपरोक्त भर्ती चरणों से चुने गए उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए सेलेक्ट होने के लिए डिटेल्ड मेडिकल एग्जाम (डीएमई) के लिए उपस्थित होना होगा.
Document Verification: यह चयन प्रक्रिया का आखिरी चरण है और शामिल होने से पहले अधिकारियों द्वारा उम्मीदवार के ऑरिजनल डॉक्यूमेंट चेक किए जाएंगे.
UP Police Vacancy 2023 Salary: यूपी पुलिस कांस्टेबल की इन-हैंड सैलरी 35,000 रुपये से 45,000 रुपये प्रति माह के बीच है. उत्तर प्रदेश बोर्ड भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड 7वें वेतन आयोग के मुताबिक यूपी पुलिस सैलरी 2023 तय करता है.

UP Police Vacancy 2023 Cut Off
लिखित परीक्षा आयोजित होने के बाद बोर्ड द्वारा यूपी पुलिस कट ऑफ 2023 का खुलासा किया जाएगा. सभी उम्मीदवार जो यूपी पुलिस भर्ती के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, उन्हें पिछले साल के कट-ऑफ नंबरों के बारे में एक बुनियादी जानकारी होनी चाहिए. नीचे दी गई टेबल में, हम उम्मीदवारों को पिछले साल की लिखित परीक्षा के कट ऑफ नंबर की जानकारी दे रहे हैं. 

UP Police Constable Cut Off 2018-19

Category Previous Years Cut Off (Out of 300)
General 185.34
OBC 172.32
SC 145.39
ST 114.19

UP Police Vacancy 2023 Application Fee
जो उम्मीदवार यूपी पुलिस भर्ती के पद के लिए आवेदन कर रहे हैं उन्हें आवेदन फीस का भुगतान करना होगा. सामान्य/ ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन फीस 400 रुपये. भुगतान नेट बैंकिंग/ डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 'ऑनलाइन' करें. एससी/ एसटी कैटेगरी को आवेदन फीस का भुगतान करने से छूट दी जा सकती है. 

{}{}