trendingNow11819718
Hindi News >>नौकरी
Advertisement

Quiz: कौन सा जीव है, जिसे अपनी मौत के समय का पहले ही पता चल जाता है?

Literature Quiz: जीके में इतिहास, भूगोल, विज्ञान, साहित्य, समसामयिक घटनाक्रम और बहुत कुछ समेत सब्जेक्ट्स की एक सीरीज शामिल है. 

Quiz: कौन सा जीव है, जिसे अपनी मौत के समय का पहले ही पता चल जाता है?
Stop
chetan sharma|Updated: Aug 11, 2023, 11:08 AM IST

Quiz Questions and Answers: जनरल नॉलेज का मतलब अलग अलग सब्जेक्ट और फैक्ट्स की व्यापक समझ और जागरूकता से है जो किसी खास क्षेत्र के लिए नहीं हैं. इसमें इतिहास, भूगोल, विज्ञान, साहित्य, समसामयिक घटनाक्रम और बहुत कुछ समेत सब्जेक्ट्स की एक सीरीज शामिल है. अच्छा सामान्य ज्ञान होना जरूरी है क्योंकि यह लोगों को दुनिया की अच्छी तरह से समझ रखने, सार्थक बातचीत में इन्वॉल्व होने और सही फैसला लेने में मदद देता है. यह किताबें, समाचार पत्र पढ़ने और वर्तमान घटनाओं से अपडेट रहने के माध्यम से प्राप्त किया जाता है.   

सवाल 1 - वो कौन सी जगह है जहां भीख मांगने के लिए लाइसेंस लेना पड़ता है?
जवाब 1 - यह शहर यूरोपीय देश स्‍वीडन स्थित ‘एस्किलस्टूना’ है. करीब एक लाख की आबादी वाला यह शहर स्‍वीडन की राजधानी स्‍टॉकहोम से पश्चिम की ओर पड़ता है. 

सवाल 2 - माउंट एवरेस्ट किस देश में है?
जवाब 2 - माउंट एवरेस्ट नेपाल और तिब्बत (चीन के स्वायत्त क्षेत्र) की सीमा के बीच स्थित है. माउंट एवरेस्ट 8,848.86 मीटर की ऊंचाई के साथ एशिया और विश्व का सबसे ऊंचा पर्वत है.

सवाल 3 - सफेद रेगिस्तान भारत के किस राज्य में है?
जवाब 3 - सफेद रेगिस्तान भारत के गुजरात में है.

सवाल 4 - तंबाकू के उत्पादन में कौन सा देश पहले नंबर पर है?
जवाब 4 - चीन दुनिया का सबसे बड़ा तंबाकू उत्पादक देश है. तंबाकू के उत्पादन के लिए नम और आर्द्र वातावरण की जरूरत होती है. चीन तंबाकू के उत्पादन के लिए एक उपयुक्त वातावरण प्रदान करता है.

सवाल 5 - कौन सा जानवर है, जिसे अपनी मौत के समय का पहले ही पता चल जाता है?
जवाब 5 - 'बिच्छु' ही वो एकमात्र ऐसा जीव है, जिसे अपनी मौत के समय का पहले ही पता चल जाता है.

Read More
{}{}