trendingNow11929506
Hindi News >>नौकरी
Advertisement

आपको लगने वाला डर हो सकता है बीमारी का संकेत, इन 7 में से सभी को होता है किसी एक का चीज का खौफ

Types Of Phobias: फोबिया का मतलब होता है किसी चीज का डर. आज हम यहां आपको ऐसे 7 डर के बारे में बता रहे हैं, जो किसी बीमारी की निशानी हो सकते हैं. यहां जानिए कहीं इनमें से किसी फोबिया के शिकार आप भी तो नहीं हैं...

आपको लगने वाला डर हो सकता है बीमारी का संकेत, इन 7 में से सभी को होता है किसी एक का चीज का खौफ
Stop
Arti Azad|Updated: Oct 25, 2023, 08:59 AM IST

Types Of Phobias: कोई कितना भी खुद को फियरलेस बताए, लेकिन हर शख्स को किसी न किसी चीज से डर जरूर लगता है. इस डर के कारण कई लोगों को तो पैनिक अटैक भी आ जाता है. साइंस कहता है कि किसी चीज से लगातार डर लगना ही फोबिया है. फोबिया कई तरह के हो सकते हैं. मेडिकल साइंस से जुड़े ऐसे कई शॉकिंग फैक्ट हैं, जिन्हें जानना हमारे लिए जरूरी होता है ताकि हम अवेयर रह सकते हैं. यहां जानिए इन 7 फोबिया के बारे में...

ट्राइपोफोबिया
कुछ साइंटिस्ट्स का दावा है कि छोटे छेद या अजीबोगरीब पैटर्न को देखकर लगने वाले डर को  ट्राइपोफोबिया कहते हैं. 

डिस्मॉर्फोफोबिया 
इस फोबिया के शिकार लोग अपने फिगर को लेकर परेशान रहते हैं. खुद को परफेक्ट बनाने के लिए ये किसी भी हद तक जा सकते हैं. ज्यादातर लोग इस फोबिया को समझ नहीं पाते. इतना ही नहीं कुछ लोगों का तो वक्त पर इलाज नहीं होने के कारण सुसाइड कर लेते हैं.

पोगोनोफोबिया
ये फोबिया प्युबर्टी से गुजर रहे लड़कों में देखा जाता है. इस बीमारी का शिकार शख्स अपने चेहरे पर थोड़े से भी बाल देखकर काफी परेशान हो जाता है. 

प्यूपाफोबिया
इसके शिकार लोगों को कठपुतलियों से डर लगता है. बचपन से ही लोगों में यह डर बैठ जाता है. ऐसे लोग कठपुतलियों को जीता-जागता समझते हैं और उनसे डरने लगते हैं. ऐसा व्यक्ति सपने में भी कठपुतलियों को देखता है, जिनमें कठपुतलियां उसकी जान की दुश्मन बनी होती हैं. 

स्पेक्ट्रोफोबिया
इस फोबिया के शिकार इंसान को शीशा देखने से डरता है, क्योंकि वे आईने में किसी और को भी देखते हैं. उन्हें आईना देखने पर किसी की परछाई नजर आती हैं. 

हेक्साकोसीहेक्सोकौनटाहेक्सोफोबिया
हेक्साकोसीहेक्सोकौनटाहेक्सोफोबिया का संबंध अंधविश्वास से है. इस फोबिया को साधारण भाषा में ट्रिपल सिक्स (666) कहा जाता है. कहा जाता है कि 666 शैतान से जुड़ा अंक है, जिसका जिक्र बाइबल में भी मिलता है. कुछ रिपोर्ट के मुताबिक साल 2006 में 6 जून को ऐसे कई मामले सामने आए थे, जब प्रेग्नेंट महिलाओं ने अपने डॉक्टर्स से बात करके डिलीवरी की डेट आगे बढ़ा ली थी और 6/6/06 को बच्चे को जन्म न देने का फैसला लिया. 

अब्लूटोफोबिया
नहाने के डर को अब्लूटोफोबिया कहते हैं. नहाना सभी के लिए डेली रूटीन में शामिल होता है, लेकिन अब्लूटोफोबिया से पीड़ित लोगों के लिए नहाना किसी डरावने काम से कम नहीं होता. 

Read More
{}{}