trendingNow11347875
Hindi News >>नौकरी
Advertisement

Job News: नई रैंक से प्रमोशन तक, इस राज्य की सरकार ने पुलिसवालों को दी ये बड़ी खुशखबरी

Job In Uttarakhand Police: उत्तराखंड के सीएम धामी ने पुलिस विभाग में 3500 नए पद सृजित करने के निर्देश जारी किए हैं. इससे पुलिस में कई पदों के लिए नई भर्तियां की जाएंगी.  

उत्तराखंड पुलिस
Stop
Updated: Sep 12, 2022, 03:50 PM IST

Jobs And Career: उत्तराखंड में पुलिसिंग की व्यवस्था में सुधार की नई कवायद शुरू हुई है. इसके तहत ASI के नए पद बनाए जाएंगे. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य की पुलिस व्यवस्था में बदलाव लाने का ऐलान किया. सीएम धामी के ऐलान के बाद, उपनिरीक्षक के 3500 नए पद सृजित करने के निर्देश जारी किए हैं. 

पुलिस व्यवस्था में होगा सुधार

अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक पुलिस विभाग में कांस्टेबलों (Constable) के 17500 पद और हेड कांस्टेबल (Constable) के 3440 पद हैं, जबकि अतिरिक्त उपनिरीक्षक (Additional Sub Inspector) का एक भी पद नहीं है. ASI का नया पद बनने से पुलिस बल की संख्या बढ़ेगी जिससे सुरक्षा व्यवस्था में भी सुधार होगा. 

किस पद पर होंगी भर्तियां

अतिरिक्त उपनिरीक्षक (Additional Sub Inspector) का नया पद बनने से पुराने पुलिस कर्मियों (Police Workers) को ASI के पद पर प्रमोशन किया जाएगा और नए पुलिस कर्मियों की भर्ती कांस्टेबल (Constable)और हेड कांस्टेबल (Head Constable) के पद के लिए की जाएगी.  ASI के 1750 पदों के साथ ही हेड कांस्टेबल के भी 1750 नए पद सृजित किए जाएंगे, आपको बता दें कि हेड कांस्टेबल के पद पहले से हैं, उनकी केवल संख्या में बढ़ोतरी की जा रही है, जबकि उत्तराखंड पुलिस में अब तक अतिरिक्त उपनिरीक्षक (Additional Sub Inspector) का पद नहीं होता था.

3500 नई नौकरियां निकलेंगी

इससे कुल 3500 नए लोगों को पुलिस में नौकरियां मिलेंगी. सबसे खास बात ये है कि नए पुलिस कर्मियों का वेतन 4200 के ग्रेड पे पर आधारित होगा. आपको बता दें कि उत्तराखंड में लंबे वक्त से पुलिसकर्मी ग्रेड पे बढ़ाने की मांग कर रहे थे, जिसका अब समाधान हो गया है. इस फैसले के बाद पुलिस जवानों का प्रमोशन भी सही वक्त पर हो जाएगा.

पुलिस महानिदेशक ने दिया धन्यवाद

सीएम धामी के इस ऐलान के बाद प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (Director General of police) अशोक कुमार ने भी इस फैसले पर खुशी जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को धन्यवाद दिया है.

(इनपुट: भाषा)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}