trendingNow11547306
Hindi News >>नौकरी
Advertisement

UPTET 2023: यूपीटेट 2023 नोटिफिकेशन और आवेदन की तारीखों पर लगी अंतिम मुहर! ये रहीं डिटेल

UPTET Notification 2023 in Hindi: उत्तर प्रदेश में शिक्षक बनने के लिए यूपीटीईटी पास होना जरूरी होता है. यूपीटेट के कहीं भी नंबर नहीं जुड़ते हैं. यूपीटेट में सिर्फ कैंडिडेट्स को पास होना होता है.

UPTET 2023: यूपीटेट 2023 नोटिफिकेशन और आवेदन की तारीखों पर लगी अंतिम मुहर! ये रहीं डिटेल
Stop
chetan sharma|Updated: Jan 28, 2023, 07:37 AM IST

UPTET New Exam Date Official Website: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 के नोटिफिकेशन का इंतजार करने वालों के लिए जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है. ऐसे बहुत कैंडिडेट्स हैं जिनका यूपीटेट निकला है फिर भी वह यूपीटेट का इंतजार कर रहे हैं. जिनका यूपीटेट नहीं निकला है वह भी यूपीटेट के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं. यूपीटेट का आयोजन किस आयोग के माध्यम से होगा यह अभी लगभग क्लियर हो चुका है. 

UPTET का इंतजार 25 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स को है. यूपीटेट का नोटिफिकेशन कब आएगा कैंडिडेट्स के मन में सबसे बड़ा सवाल बना हुआ है. आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं उत्तर प्रदेश में शिक्षक बनने के लिए यूपीटीईटी पास होना जरूरी होता है. यूपीटेट के कहीं भी नंबर नहीं जुड़ते हैं. यूपीटेट में सिर्फ कैंडिडेट्स को पास होना होता है. यूपी टेट का नोटिफिकेशन किस तारीख को आने वाला है और किस आयोग के माध्यम से यूपीटेट का आयोजन इस बार होने वाला है यह जानकारी डिटेल में बताई गई है.

UPTET के लिए आयु सीमा 18 से 35 साल के बीच है. उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 35 साल होनी चाहिए. अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग / पीडब्ल्यूडी / भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों को नियमानुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान की जाती है.

यूपीटेट का आयोजन बहुत जल्द होगा. यूपीटेट का इंतजार D.El.Ed और बीटीसी B.Ed युवाओं के द्वारा किया जा रहा है. यूपीटेट दो टाइप का होता है एक तो क्लास एक से पांच तक पढ़ाने के लिए यूपीटेट को पास करना होता है. जिसे प्राथमिक लेवल का यूपीटेट कहते हैं. एक होता है कक्षा 6 से 8 तक यूपीटेट पास होना होता है जिसे जूनियर लेवल का यूपीटेट कहते हैं यूपीटेट का नोटिफिकेशन फरवरी में आने खबर आ रही है. 

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करने के लिए रिजर्व कैंडिटे्स को 82 नंबर लाने होते हैं कुल 150 नंबरों का पेपर होता है. जिसमें रिजर्व कैटेगरी को 90 नंबर लाने होते हैं. तभी कैंडिडेट को पास माना जाता है. बता दें यूपीटेट का आयोजन परीक्षा नियामक प्राधिकारी के माध्यम से हो सकता है. यूपीटेट परीक्षा नियामक प्राधिकारी से इसलिए आयोजित होने जा रहा क्योंकि नया आयोग के गठन में अभी वक्त लग सकता है. अगर नया आयोग अभी गठित नहीं होता है तो एक बार फिर से परीक्षा नियामक प्राधिकारी को यूपीटेट 2023 का जिम्मा दिया जा सकता है.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}