trendingNow11979600
Hindi News >>नौकरी
Advertisement

लाखों की नौकरी छोड़ UPSC में लगा दी पूरी जान, उत्सव की कहानी हर हाल में आगे बढ़ने की देती है प्रेरणा

UPSC Success Story: जीवन में बार-बार मिलने वाली असफलता आपको बहुत कुछ सीखाती है, इससे सीख लेकर भी आप अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं IAS Utsav Gautam की कहानी आपको यही सीख देती हैं.   

लाखों की नौकरी छोड़ UPSC में लगा दी पूरी जान, उत्सव की कहानी हर हाल में आगे बढ़ने की देती है प्रेरणा
Stop
Arti Azad|Updated: Nov 26, 2023, 03:06 PM IST

UPSC Success Story: यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल कर ऑफिसर बनना हर एस्पिरेंट्स का सपना होता है. आईएएस और आईपीएस जैसे देश के प्रतिष्ठित पदों का आकर्षण ही ऐसा है कि युवा बेहतरीन सैलरी वाली नौकरी भी छोड़ देते हैं. यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम क्लियर करने वाले युवाओं की कहानी लोगों को हर हाल में आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है. आज हम आपके लिए एक ऐसी ही सफलता की कहानी लेकर आए हैं,  हम बात कर रहे हैं आईएएस ऑफिसर उत्सव गौतम की

उत्सव गौतम ने आईआईटी से इंजीनियरिंग किया है. ग्रेजुएशन के बाद करीब एक साल तक उन्होंने नौकरी की. हालांकि, उन्हें इस जॉब से इतनी खुशी नहीं मिली, ऐसे में उन्होंने जॉब छोड़कर अपने सपने को सच करने का फैसला लिया. 

आईएएस ऑफिसर उत्सव गौतम यूपी के आगरा के रहने वाले हैं. बचपन से ही पढ़ाई में अव्वल उत्सव ने हाईस्कूल और हायर सेकंडरी के बोर्ड एग्जाम में बेहतरीन मार्क्स हासिल किए थे. इसके बाद उन्होंने आईआईटी पटना से इंजीनियरिंग की. ग्रेजुएशन के बाद उत्सव ने करीब एक साल तक नौकरी की. फिर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होने का फैसला लिया. 

चौथे प्रयास में क्रैक किया यूपीएससी 
इसके बाद वह अपनी लाखों रुपये की सैलरी वाली नौकड़ी छोड़कर यूपीएससी की तैयारी में जुट गए. हालांकि, यह सफर उनके लिए भी उतना आसान नहीं था, उन्हें एक के बाद एक कई असफलाओं का सामना करना पड़ा. लगातार तीन अटैम्प्ट देने के बाद भी उन्हें असफलता ही मिली, लेकिन उत्सव हताश नहीं हुए और तैयारी में लगे रहे.

अगर आप अपने लक्ष्य से भटक जाते हैं तो हार मान लेते हैं तो मंजिल और भी दूर हो जाती है, लेकिन उत्सव ने चौथे प्रयास में पिछली परीक्षाओं में की गई गलतियों को पहचानकर उन्हें ठीक किया. उत्सव की मेहनत रंग लाई और साल 2017 में वह कामयाब हो गए और यूपीएससी क्रैक करके ऑल इंडिया 33वीं रैंक हासिल की. उनका कहना है कि यूपीएससी की परीक्षा में सफलता पाने के लिए मेहनत और सब्र के साथ ही पॉजिटिव नजरिया रखना भी जरूरी है.

Read More
{}{}