Hindi News >>नौकरी
Advertisement

UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस भर्ती का नोटिफिकेशन, जानिए आप अप्लाई कर पाएंगे या नहीं

UP Police Sarkari Naukri: यूपी पुलिस कांस्टेबल एक अच्छी सैलरी वाली सरकारी नौकरी है जो इस पद के लिए चुने गए कैंडिडेट्स को एक अच्छा पैकेज मिलता है. यूपी पुलिस कांस्टेबल को पे मैट्रिक्स के 7वें वेतन आयोग के तहत सैलरी मिलती है.

UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस भर्ती का नोटिफिकेशन, जानिए आप अप्लाई कर पाएंगे या नहीं
Stop
chetan sharma|Updated: Oct 16, 2023, 07:41 AM IST

UP Police Verification: यूपी पुलिस में सरकारी नौकरी की तलाश करने वालों के लिए हम यहां नौकरी की जरूरी जानकारी देने जा रहे हैं. यूपी पुलिस में सरकारी नौकरी आने वाली हैं. नौकरियों की संख्या 50000 से ज्यादा होने वाली है. इन सरकारी नौकरियों के लिए कौन आवदेन कर सकता है और कौन नहीं कर सकता इसकी पूरी जानकारी हम यहां आपको देने वाले हैं इस भर्ती के तहत आवेदन करने के लिए किन किन चीजों की जरूरत होगी. इसकी डिटेल्स यहां दी गई हैं.

यूपी पुलिस कांस्टेबल एग्जाम
कैंडिडेट्स का सेलेक्शन रिटिन एग्जाम और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद फिजिकल टेस्ट और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के बेस पर किया जाएगा. भर्ती के लिए हर साल लाखों कैंडिडेट्स आवेदन करते हैं. कॉन्स्टेबल के पद के अलावा, UPPRPB सब-इंस्पेक्टर, जेल वार्डन, फायरमैन और मिनिस्ट्रियल स्टाफ सहित कई अन्य पदों के लिए भी एग्जाम करा सकता है.

यूपी पुलिस वैकेंसी 
रिपोर्ट के मुताबिक, पुरुष/ महिला कांस्टेबल के साथ-साथ फायरमैन (पुरुष) पदों के लिए 50,000 से ज्यादा पद भरे जाएंगे. खाली पदों की डिटेल जल्द ही इसकी आधिकारिक नोटिफिकेशन के साथ उत्तर प्रदेश बोर्ड भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा.

आयु सीमा

  • पुरुष (जनरल कैटेगरी) के लिए आयु सीमा 18 से 23 साल

  • महिला (जनरल कैटेगरी) के लिए आयु सीमा 18 से 26 साल

  • पुरुष (ओबीसी / एससी / एसटी) के लिए आयु सीमा 18 से 28 साल

  • महिला (ओबीसी / एससी / एसटी) के लिए आयु सीमा 18 से 31 साल 

आवेदन फीस
आवेदन के लिए जनरल/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस के मेल कैंडिडेट्स को 400 रुपये फीस देनी पड़ सकती है, जबकि अन्य कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए फीस में छूट हो सकती है.आवेदन फॉर्स भरते समय, फीस का भुगतान डेबिट/ क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग या ऑफलाइन ई-चालान के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है.

यूपी पुलिस सैलरी
यूपी पुलिस कांस्टेबल एक अच्छी सैलरी वाली सरकारी नौकरी है जो इस पद के लिए चुने गए कैंडिडेट्स को एक अच्छा पैकेज प्रदान करती है. यूपी पुलिस कांस्टेबल को पे मैट्रिक्स के 7वें वेतन आयोग के तहत सैलरी मिलती है.
यूपी पुलिस कांस्टेबल का ग्रोस मंथली सैलरी 35,000 रुपये से 40,000 रुपये के बीच है और इसलिए सालाना सैलरी लगभग 4,20,000 रुपये से 4,80,000 रुपये होगी.

{}{}