Hindi News >>नौकरी
Advertisement

UP Police Constable Recruitment 2023: क्या 12वीं पास कैंडिडेट्स भी कर पाएंगे यूपी पुलिस भर्ती के लिए अप्लाई? ये रहा जवाब

UP Police Latest Notification: कंप्यूटर-बेस्ड टेस्ट पास करने और न्यूनतम पासिंग मार्क्स प्राप्त करने पर, कैंडिडेट्स चयन के दूसरे राउंड में आगे बढ़ेंगे. शारीरिक दक्षता और मानक परीक्षण पास करने के बाद, उम्मीदवार डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए पात्र होंगे.

UP Police Constable Recruitment 2023: क्या 12वीं पास कैंडिडेट्स भी कर पाएंगे यूपी पुलिस भर्ती के लिए अप्लाई? ये रहा जवाब
Stop
chetan sharma|Updated: Jul 03, 2023, 07:29 AM IST

Uttar Pradesh Police Recruitment and Promotion Board (UPPRPB) उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) यूपी पुलिस कांस्टेबलों की भर्ती के लिए जल्द ही एक नोटिफिकेशन जारी करने के लिए तैयार है. इच्छुक उम्मीदवारों को भारत में किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं क्लास पास होना चाहिए. आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों के लिए पदों के लिए आयु सीमा की पूरी तरह से समीक्षा करना जरूरी है, क्योंकि यह कैटेगरी के आधार पर अलग अलग होती है. यूपी पुलिस कांस्टेबल आयु सीमा को संशोधित किया गया है, रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए अधिकतम आयु सीमा कम कर दी गई है. 

UP Police भर्ती के लिए आयु सीमा
अनरिजर्व कैटेगरी में पुरुषों के लिए आयु सीमा 18 से 22 साल के बीच निर्धारित है, जबकि महिलाओं के लिए यह 18 से 25 साल के बीच है. वहीं, ओबीसी/ एससी/ एसटी (पुरुष) उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 18 से 28 साल है, जबकि इसी कैटेगरी की महिलाओं के लिए यह 18 से 31 साल है. यह ध्यान रखना जरूरी है कि अतिरिक्त आयु छूट प्रदान की जाती है, जिसमें एससी/ एसटी उम्मीदवारों के लिए 5 साल और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 3 साल की छूट है. उत्तर प्रदेश निवासी अभ्यर्थी राज्य कार्मिक विभाग की नीतियों का पालन करते हुए नियुक्ति प्रक्रिया के दौरान आरक्षण विशेषाधिकार का फायदा उठा सकते हैं.

यूपी पुलिस भर्ती के लिए कोटा
कुछ रिजर्व कोटा भी लागू हैं. स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों को 2 फीसदी आरक्षण मिलेगा, जबकि होम सर्विस गार्ड और पूर्व सैनिकों को 5 फीसदी आरक्षण मिलेगा. इसके अलावा सिविल पुलिस विभाग में महिलाओं के लिए 20 फीसदी आरक्षण है.

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में तीन फेज होते हैं. सबसे पहले, उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा से गुजरना होगा. जो लोग परीक्षा में पास होंगे, वे फिर शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए आगे बढ़ेंगे. फाइनल फेज में शारीरिक परीक्षण और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन शामिल हैं.

यूपी पुलिस भर्ती सेलेक्शन प्रोसेस
कंप्यूटर-बेस्ड टेस्ट पास करने और न्यूनतम पासिंग मार्क्स प्राप्त करने पर, कैंडिडेट्स चयन के दूसरे राउंड में आगे बढ़ेंगे. शारीरिक दक्षता और मानक परीक्षण पास करने के बाद, उम्मीदवार डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए पात्र होंगे. परीक्षण के पहले और दूसरे राउंड के रिजल्ट का उपयोग अंततः फायरमैन और पुलिस अधिकारी के पदों के लिए फाइनल सेलेक्शन लिस्ट बनाने के लिए किया जाएगा.

{}{}