Hindi News >>नौकरी
Advertisement

UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती, नोटिफिकेशन समेत ये रही रिक्रूटमेंट की पूरी डिटेल!

UP Police Notification: उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती चयन प्रक्रिया में तीन चरण शामिल हैं. अभ्यर्थी सबसे पहले कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा देंगे.  

UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती, नोटिफिकेशन समेत ये रही रिक्रूटमेंट की पूरी डिटेल!
Stop
chetan sharma|Updated: Sep 01, 2023, 10:14 AM IST

Sarkari Result UP Police Constable: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) द्वारा जल्द ही यूपी पुलिस कांस्टेबल (पुरुष और महिला) की भर्ती के लिए एक डिटेल नोटिफिकेशन जारी करने की उम्मीद है. इस साल उत्तर प्रदेश सरकार कुल 52,699 वैकेंसी भरेगी. राज्य सरकार ने आगे दावा किया है कि यह यूपी सरकार के इतिहास की सबसे बड़ी भर्ती होगी.

नोटिफिकेशन की आधिकारिक पुष्टि
रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 पर डिटेल अधिसूचना जुलाई में जारी होने की बात कही गई थी, फिर इसे अगस्त तक बढ़ा दिया गया. हालांकि, अब रिपोर्ट्स में कहा गया है कि आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने में और देरी हो सकती है क्योंकि बोर्ड की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. इसके अलावा, भर्ती परीक्षा आयोजित करने के लिए कंपनियों और एजेंसियों द्वारा कथित तौर पर निविदाएं भी आमंत्रित की जा रही हैं.

कब शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया
जब भी नोटिफिकेशन जारी होगा, कैंडिडेट्स इसे आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर देख सकते हैं. उत्तर प्रदेश पुलिस नोटिफिकेशन 2023 में यूपी पुलिस वैकेंसी के लिए सभी जरूरी तारीख, आवेदन फी, पात्रता मानदंड, परीक्षण पैटर्न, चयन प्रक्रिया आदि शामिल होंगे. इसके जारी होने के बाद यूपीपीआरपीबी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी शुरू करेगा.

UP Police Constable Recruitment 2023: Vacancy Details

52,699 वैकेंसी में से, यूपीपीआरपीबी सिविल पुलिस विंग के लिए 41,811 कांस्टेबल, प्रांतीय सशस्त्र कांस्टेबुलरी (पीएसी) के लिए लगभग 8,540, यूपी विशेष सुरक्षा बल (यूपीएसएसएफ) के लिए लगभग 1,341 कांस्टेबल और शेष 1,007 फायरमैन के रूप में नियुक्त करेगा.

UP Police Constable Recruitment 2023: Eligibility Criteria

  • उम्मीदवारों को भारत में किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पूरी करनी चाहिए.

  • उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले पदों के लिए आयु सीमा की पूरी तरह से समीक्षा करनी चाहिए, क्योंकि यह कैटेगरी के आधार पर अलग अलग होती है. यूपी पुलिस कांस्टेबल आयु सीमा में संशोधन किया गया है, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा कम है.

  • अनरिजर्व कैटेगरी में पुरुषों के लिए आयु सीमा 18 से 22 साल के बीच निर्धारित है, जबकि महिलाओं के लिए यह 18 से 25 साल के बीच निर्धारित है. ओबीसी/ एससी/ एसटी (पुरुष) आवेदकों के लिए आयु सीमा 18 से 28 साल है, जबकि उसी कैटेगरी में महिलाओं के लिए आयु सीमा 18 से 31 साल है.

{}{}