trendingNow11554370
Hindi News >>नौकरी
Advertisement

Teacher Recruitment 2023: PGT भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 3 फरवरी से आवेदन शुरू; ये रहीं पूरी डिटेल

School Teacher Jobs: उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट (या इसके समकक्ष) में कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ साइंस ग्रेजुएट या साइंस में पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए.

Teacher Recruitment 2023: PGT भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 3 फरवरी से आवेदन शुरू; ये रहीं पूरी डिटेल
Stop
chetan sharma|Updated: Feb 02, 2023, 06:47 PM IST

Teacher Eligibility Criteria: आदर्श विद्यालय संगठन ने टेक्निकल शिक्षा निदेशालय, की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ग्रेजुएट टीचर (आर्ट्स), ग्रेजुएट टीचर (साइंस), और ग्रेजुएट टीचर (हिंदी) के पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रहा है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जो असम के स्थायी निवासी हैं, वे 03 फरवरी 2023 से 12 फरवरी 2023 तक यानी www.dte.assam.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बारपेटा, करीमगंज, कामरूप-ग्रामीण, मोरीगांव, चराइदेव, नलबाड़ी, नागांव, गोलपारा, हैलाकांडी और कोकराझार समेत असम के अलग अलग जिलों के लिए कुल 107 वैकेंसी उपलब्ध हैं.

इन पदों पर सेलेक्ट होने वालों को 14000 रुपये महीना से लेकर 49000 रुपये महीना तक प्लस ग्रेड पे 8,700 रुपये स्वीकार्य के रूप में अन्य भत्तों के साथ प्रति माह. आयु सीमा की बात करें तो कैंडिडेट्स की आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए. वहीं अधिकतम आयु सीमा 45 साल रखी गई है. 

Graduate Teacher (Arts)

उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट  (या इसके समकक्ष) और नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स से मान्यता प्राप्त संस्थान से बैचरल ऑफ एजुकेशन (बी.एड.) के साथ आर्ट्स / कॉमर्स ग्रेजुएट या आर्ट्स / कॉमर्स में पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए. 

Graduate Teacher (Science)- उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट (या इसके समकक्ष) में कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ साइंस ग्रेजुएट या साइंस में पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए और नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स से मान्यता प्राप्त संस्थान से बैचरल ऑफ एजुकेशन (बी.एड.) के साथ आर्ट्स / कॉमर्स ग्रेजुएट या आर्ट्स / कॉमर्स में पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए.

Graduate Teacher (Hindi) - 50 फीसदी नंबरों के साथ हिंदी में प्रवीण/रत्न और 50 फीसदी नंबरों के साथ डिग्री योग्यता या किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50 फीसदी नंबरों के साथ आर्ट्स में पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री, या 50 फीसदी नंबरों के साथ बीए और 50 फीसदी नंबरों के साथ हिंदी एक विषय के रूप में हो या 50 फीसदी नंबरों के साथ आर्ट्स में पोस्ट ग्रेजुएट बशर्ते कि उसने हिंदी में 50 फीसदी नंबरों के साथ हिंदी में से किसी एक विषय के साथ बीए पास किया हो. किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बी.एड. डिग्री (पारंगत को केवल हिंदी शिक्षण के उद्देश्य से बी.एड. डिग्री के रूप में माना जाएगा).

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}