trendingNow11277430
Hindi News >>नौकरी
Advertisement

Sarkari Naukri: DRDO में नौकरी के लिए करें आवेदन, इसके बाद पता नहीं कब मिलेगा मौका, ऐसे होगा सिलेक्शन

DRDO Recruitment and Assessment Centre: कैटेगरी-I के तहत सब्जेक्ट्स में भर्ती वैलिड गेट स्कोर, एक लिखित परीक्षा और पर्सनल इंटरव्यू पर आधारित होगी, जबकि कैटेगरी- II के तहत भर्ती वैलिड गेट स्कोर और पर्सनल इंटरव्यू पर आधारित होगी.

Sarkari Naukri: DRDO में नौकरी के लिए करें आवेदन, इसके बाद पता नहीं कब मिलेगा मौका, ऐसे होगा सिलेक्शन
Stop
Updated: Jul 28, 2022, 10:21 AM IST

DRDO Scientist B Eligibility Criteria 2022: भर्ती और मूल्यांकन केंद्र (आरएसी) साइंस में ग्रेजुएट इंजीनियरों और पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं, जिसमें वे स्टूडेंट भी शामिल हैं जो अपनी फाइनल ईयर की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं और साइंटिस्ट 'बी' के 630 खाली पदों पर भर्ती के लिए /फाइनल डिग्री प्राप्त करने की संभावना है. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO), डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (DST) और एरोनॉटिकल डिवेलपमेंट एजेंसी (ADA) में सब्जेक्ट और कैटेगरी. इच्छुक उम्मीदवार डीआरडीओ साइंटिस्ट बी 2022 के लिए 29 जुलाई 2022 तक ही ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. इन पदों के लिए आवेदन 6 जुलाई से शुरू हुए थे. वहीं इन पदों के लिए लिखित परीक्षा 16 अक्टूबर 2022 को होनी है. 

DRDO RAC Selection Process 2022

कैटेगरी-I के तहत सब्जेक्ट्स में भर्ती वैलिड गेट स्कोर, एक लिखित परीक्षा और पर्सनल इंटरव्यू पर आधारित होगी, जबकि कैटेगरी- II के तहत भर्ती वैलिड गेट स्कोर और पर्सनल इंटरव्यू पर आधारित होगी. गेट स्कोर और / या लिखित परीक्षा के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को आरएसी / डीआरडीओ द्वारा तय किए गए दिल्ली या किसी अन्य स्थान पर आयोजित होने वाले पर्सनल इंटरव्यू में उपस्थित होना होगा.

सिलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को नियुक्ति का प्रस्ताव योग्यता क्रम में खाली पदों की संख्या तक सीमित होगा. नियुक्ति, हालांकि, सरकार के ग्रुप 'ए' टेक्निकल पदों के लिए निर्धारित मेडिकल टेस्ट पास करने जैसी शर्तों के अधीन होगी. इसके अलावा सिलेक्शन एससी/एसटी/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस/पीडब्ल्यूडी (एचएच)/पीडब्ल्यूडी (एलडी)/पीडब्ल्यूडी (एएवी)/पीडब्ल्यूडी (डीडब्ल्यू) आदि के प्रमाण पत्र जो भी लागू हों उनके वेरिफिकेशन के अधीन है.

Documents to be Uploaded

  • जन्म तिथि (मैट्रिकुलेशन / हाई स्कूल सर्टिफिकेट या उपयुक्त स्थानीय प्राधिकारी द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र) के संबंध में सेल्फ अटेस्टेड प्रमाण पत्र / प्रशंसापत्र, मार्कशीट के साथ जरूरी योग्यता की डिग्री (फ्रंट और बैक दोनों तरफ), कन्वर्जन फॉर्मूला (सीजीपीए / सीपीआई टू) प्रतिशत), जाति, ईडब्ल्यूएस स्टेटस, भूतपूर्व सैनिक, दिव्यांग, केंद्र सरकार के नागरिक पदों पर रोजगार, आदि. अटेचमेंट का अधिकतम फ़ाइल साइज 500kb से ज्यादा नहीं होना चाहिए और प्रिंटआउट लेते समय यह आसानी से पढ़ा जा सके. 

  • एप्लिकेशन फॉर्म में रिलिवेंट एफिडेवेट या माता-पिता के नाम में किसी भी प्रमाण पत्र / दस्तावेज अपलोड किए जाने के साथ कोई मेल नहीं होने पर उम्मीदवारों को प्रासंगिक हलफनामा जमा करना जरूरी है.

  • एक हालिया पासपोर्ट साइज का कलर फोटोग्राफ (साइज 30kb से ज्यादा नहीं, 110 x 140 पिक्सल का रिजॉल्यूशन).

  • उम्मीदवार के साइन का स्कैन किया गया सेंपल

  • वैलिड गेट स्कोर

उम्मीदवार, चाहे सरकारी सेवा में हों या सरकारी स्वामित्व वाले संगठनों में, एक साइन किया गया डिक्लेयरेशन (आरएसी वेबसाइट पर उपलब्ध प्रोफार्मा के अनुसार) अपलोड करना चाहिए कि उन्होंने अपने कैडर नियंत्रण प्राधिकरण (सीसीए) को लिखित रूप में सूचित किया है कि उन्होंने डीआरडीओ में वैज्ञानिक 'बी' के पद के लिए आवेदन किया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}