trendingNow11441865
Hindi News >>नौकरी
Advertisement

Sarkari Naukri: 12वीं पास पुरुष और महिलाओं के लिए निकली सरकारी नौकरी, सैलरी 69100 रुपये महीना तक

UKPSC: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने अलग अलग जेलों में 238 जेल वार्डरों ( बंदीरक्षकों ) के पदों पर भर्ती निकाली है. आयोग के सचिव गिरधारी रावत के मुताबिक 238 पदों में से 214 पुरुष, शेष 24 पद महिलाओं के लिए तय हैं.

Sarkari Naukri: 12वीं पास पुरुष और महिलाओं के लिए निकली सरकारी नौकरी, सैलरी 69100 रुपये महीना तक
Stop
Updated: Nov 15, 2022, 09:06 AM IST

Government Jobs: सरकारी नौकरी की तलाश करने वाले कैंडिडेट्स के लिए उत्तराखंड में आवेदन मांगे गए हैं. उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने अलग अलग जेलों में 238 जेल वार्डरों (बंदीरक्षकों) के पदों पर भर्ती निकाली है. आयोग के सचिव गिरधारी रावत ने बताया कि 238 पदों में से पद 214 मेल कैंडिडेट्स के लिए हैं बाकी 24 पद महिलाओं के लिए हैं. इन पदों पर 12वीं पास कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं. आयु सीमा की बात करें तो इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट की आयु कम से कम 21 साल होनी चाहिए वहीं अधिकतम आयु सीमा 35 साल रखी गई है. 

इन पदों पर नौकरी पाने के लिए कैंडिडेट्स को शारीरिक और उसके बाद लिखित परीक्षा पास करनी होगी. पुरुष कैंडिडेट्स के लिए शारीरिक परीक्षा के लिए पांच स्पर्धाएं-बाल थ्रो, लंबी कूद, चिन्हअप, दंड बैठक और दौड़ शामिल है. जबकि महिलाओं के लिए दो स्पर्धाएं दौड़ एवं चिन्हअप शामिल हैं. यह परीक्षा कुल सौ नंबर की होगी. इच्छुक उम्मीदवार www.psc.uk.gov.in पर जाकर 5 दिसंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं.

कैंडिडेट को शारीरिक परीक्षा में प्रत्येक स्पर्धा में 50 नंबर लाने जरूरी होंगे, अन्यथा लिखित परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे. उत्तराखंड अधीनस्थ चयन सेवा आयोग से राज्य लोक सेवा आयोग को हस्तांतरित यह पांचवीं भर्ती है, जिसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. प्रादेशिक सेना में कम से कम दो साल तक सेवा की हो, या नेशनल कैडेट कोर का ‘बी‘ प्रमाण पत्र प्राप्त रखने वाले कैंडिडेट्स को वरीयता दी जाएगी. 

सैलरी की बात करें तो इन पदों पर सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को 21700 रुपये महीना से लेकर 69100 रुपये महीना तक सैलरी मिलेगी. लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी. सूत्रों ने बताया कि आयोग गृह विभाग से शारीरिक परीक्षा पुलिस अथवा किसी दूसरी एजेंसी से करवाने की सिफारिश कर सकता है.

शारीरिक मापदण्डकी बात करें तो - (1) पर्वतीय क्षेत्र को छोड़कर, सामान्य/पिछड़ी तथा एससी कैंडिडेट्स के लिए हाइट 165 सेमी एवं पर्वतीय क्षेत्र के कैंडिडेट्स के लिए हाइट 160 सेमी अर्थात तथा एसटी जनजाति के कैंडिडेट्स के लिये हाइट 157.5 सेमी से कम नहीं होनी चाहिए. सभी के लिए वजन कम से कम 55 किलो होना जरूरी है. चेस्ट की बात करें तो सामान्य/पिछड़ी जाति के कैंडिडेट्स के लिए बिना फुलाये 78.8 सेमी तथा फुलाने पर 83.8 सेमी होनी चाहिए और पर्वतीय क्षेत्र/एससी एसटी कैंडिडेट्स के लिए बिना फुलाए 76.3 सेमी तथा फुलाने पर 81.3 सेमी होनी चाहिए. आवेदन करने और नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंक ये https://ukpsc.net.in/JailGaurd22LV1/ है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}