trendingNow11994950
Hindi News >>नौकरी
Advertisement

Sarkari Naukri: क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए मांगे आवेदन, आयु सीमा 40 साल

Clerk Recruitment: भर्ती परीक्षा के लिए कोई विशेष तारीख की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन यह संकेत दिया गया है कि परीक्षा जून 2024 में अस्थायी रूप से आयोजित की जाएगी.

Sarkari Naukri: क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए मांगे आवेदन, आयु सीमा 40 साल
Stop
chetan sharma|Updated: Dec 05, 2023, 09:10 AM IST

WBPSC Clerkship Recruitment 2023: वेस्ट बंगाल लोक सेवा आयोग (डब्ल्यूबीपीएससी) ने डब्ल्यूबीपीएससी क्लर्कशिप भर्ती 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. भर्ती अभियान का उद्देश्य सचिवालय, निदेशालय, जिला कार्यालयों और अन्य क्षेत्रीय कार्यालयों में निचले डिवीजन असिस्टेंट या क्लर्क पदों के लिए वैकेंसी को भरना है.

डब्ल्यूबीपीएससी द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट wbpsc.gov.in पर जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, पात्र उम्मीदवार 8 दिसंबर से भर्ती अभियान के लिए आवेदन कर सकेंगे. 

इस भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 29 दिसंबर, 2023 है.  हालांकि, रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान 30 दिसंबर, 2023 तक किया जा सकता है. भर्ती परीक्षा के लिए कोई विशेष तारीख की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन यह संकेत दिया गया है कि परीक्षा जून 2024 में अस्थायी रूप से आयोजित की जाएगी.

Eligibility
डब्ल्यूबीपीएससी क्लर्कशिप भर्ती 2023 में ऑनलाइन आवेदन के लिए पात्र होने के लिए, कैंडिडेट्स को वेस्ट बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या किसी राज्य बोर्ड या सीबीएसई से मध्यमा परीक्षा/ 10वीं सफलतापूर्वक पूरी करनी चाहिए. इसके अलावा, उम्मीदवारों के पास अंग्रेजी में 20 शब्द प्रति मिनट या बंगाली में 10 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड के साथ बेसिक कंप्यूटर स्किल होने चाहिए.

आयु सीमा 
WBPSC क्लर्कशिप नोटिफिकेशन के मुताबिक आयु सीमा 18 से 40 साल है. उम्मीदवारों का जन्म 2 जनवरी 1983 से पहले और 1 जनवरी 2005 के बाद नहीं होना चाहिए. आयु में छूट सरकारी नियमों के अनुसार दी गई है. 

Application fee
डब्ल्यूबीपीएससी क्लर्कशिप एप्लिकेशन फॉर्म को पूरा करने के लिए, कैंडिडेट्स को एक निश्चित राशि की आवेदन फीस देनी होगी. जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 110 रुपये का भुगतान करना होगा. एससी/ एसटी, ओबीसी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन फीस से छूट दी गई है. डब्ल्यूबीपीएससी क्लर्कशिप भर्ती 2023 के लिए वैकेंसी डिटेस अभी तक जारी नहीं की गई हैं.

Selection process
WBPSC क्लर्कशिप के लिए चयन प्रक्रिया में तीन पार्ट होते हैं. सबसे पहले, पार्ट-I है, जो एक ऑप्शनल टाइप की परीक्षा है. अगला सेक्शन- II है, जो एक लिखित परीक्षा है. आखिर में, उम्मीदवारों को टाइपिंग टेस्ट से गुजरना होगा.

Read More
{}{}