trendingNow11955347
Hindi News >>नौकरी
Advertisement

कैसे बनते हैं Indian Armed Forces में Commando, यहां जानें पूरा प्रोसेस

How to Become a Commando: अगर आप भविष्य में भारतीय सेना जॉइन करने की सोच रहे हैं और साथ ही आपकी लक्ष्य एक कमांडो बनना  है, तो इसके लिए आपका एक भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है.

कैसे बनते हैं Indian Armed Forces में Commando, यहां जानें पूरा प्रोसेस
Stop
Kunal Jha|Updated: Nov 11, 2023, 10:37 PM IST

How to Become a Commando: अगर आप भारतीय सेना में जाकर कमांडो बनने की सोच रहे हैं, तो बता दें कि यहां कमांडो बनने के लिए आपको भारतीय सशस्त्र बलों (Indian Armed Forces) में शामिल होने की आवश्यकता होगी. इसके बाद आपको भारतीय सेना की विशेष इकाइयों में से किसी एक में कमांडो की ट्रेनिंग के लिए अप्लाई करना होगा, जैसे पैरा कमांडो (Para Commando) या मार्कोस (Marcos) यानी समुद्री कमांडो. इसके बाद ही आपको ट्रेनिंग दी जाएगी जिसके बाद आप कमांडो बन पाएंगे. हालांकि, यह इतना आसान नहीं है. भारतीय सेना में कमांडो कैसे बनें इसका पूरा प्रोसेस नीचे विस्तार से बताया गया है. आप उसे ध्यान पढें और जानें कि आप कैसे एक कमांडो बन सकते हैं.

1. एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करें
सबसे पहले आपका एक भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है. इसके अलावा आपको भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा निर्धारित आयु, शैक्षिक योग्यता और शारीरिक फिटनेस आवश्यकताओं को पूरा करना होगा.

2. भारतीय सशस्त्र बलों में हों शामिल 
आप एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया पूरा कर एक अधिकारी या सैनिक के रूप में भारतीय थल सेना, नौसेना या वायु सेना में शामिल हो सकते हैं.

3. पूरी करें बेसिक ट्रेनिंग
भारतीय सशस्त्र बल में शामिल होने के बाद, आपको बेसिक सैन्य प्रशिक्षण से गुजरना होगा, जिसमें शारीरिक फिटनेस, हथियारों से निपटने और युद्ध कौशल के बारे में आपको सिखाया जाएगा. 

4. कमांडो ट्रेनिंग के लिए करें अप्लाई
एक बार जब आप बेसिक ट्रेनिंग पूरा कर लेते हैं, तो आप पैरा कमांडो या मार्कोस जैसी विशेष यूनिट में कमांडो की ट्रेनिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं.

5. सेलेक्शन प्रोसेस पास करें
कमांडो ट्रेनिंग के लिए चयन प्रक्रिया काफी कठोर और डिमांडिंग होती है. इसमें शारीरिक फिटनेस टेस्ट, एप्टिट्यूड टेस्ट और मनोवैज्ञानिक आकलन शामिल हैं.

6. पूरी करें कमांडो ट्रेनिंग 
अगर आप कमांडो ट्रनिंग के लिए चुने जाते हैं, तो आपको कई महीनों की स्पेशल ट्रेनिंग से गुजरना होगा. जिसमें एडवांस्ड हथियारों से निपटने, टेक्टिकल स्किल्स और सर्वाइवल स्किल शामिल होंगी.

7. एक कमांडो के रूप में करें देश सेवा
कमांडो की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद, आपको भारतीय सेना की विशेष इकाइयों में से किसी एक में सेवा करनी होगी और ऐसे मिशन भी करने होंगे, जिनके लिए आपकी स्पेशल स्किल्स और ट्रेनिंग की आवश्यकता होगी.

भारत में एक कमांडो बनने के लिए और अपने देश की सेवा करने के लिए उच्च स्तर की शारीरिक फिटनेस, मानसिक दृढ़ता और समर्पण की आवश्यकता होती है. यह एक चुनौतीपूर्ण लेकिन काफी बेहतरीन करियर मार्ग है, जो आपको देश की सेवा करने और आपके साथी नागरिकों की रक्षा करने के लिए अद्वितीय अवसर प्रदान करता है.

Read More
{}{}