trendingNow11725365
Hindi News >>नौकरी
Advertisement

IAS Success Story: किसान के बेटे ने ऐसे की तैयारी, बन गया आईएएस अधिकारी; पढ़िए पूरी कहानी

IAS Avinash Kumar UPSC 2022: अविनाश कुमार बिहार के बघवा के एक छोटे से गांव के रहने वाले हैं और इलाके के एक किसान के बेटे हैं. कड़ी मेहनत और लगन से आईएएस अविनाश कुमार ने अब अपने गांव का नाम रोशन किया है.

IAS Success Story: किसान के बेटे ने ऐसे की तैयारी, बन गया आईएएस अधिकारी; पढ़िए पूरी कहानी
Stop
chetan sharma|Updated: Jun 05, 2023, 03:18 PM IST

UPSC Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 का परिणाम कुछ सप्ताह पहले संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा जारी किया गया था, और इशिता किशोर ने रैंक 1 हासिल की. हालांकि, यूपीएससी टॉपर अविनाश कुमार की सफलता की कहानी है, जिन्होंने ऑल इंडिया रैंक 17 हासिल की है. प्रेरणा देने से कम नहीं.

IAS अविनाश कुमार, जो भारतीय प्रशासनिक सेवा की ट्रेनिंग पर जाने के लिए तैयार हैं, उन्होंने UPSC CSE परीक्षा 2022 में अखिल भारतीय रैंक 17 हासिल की. ​​उल्लेखनीय बात यह है कि अविनाश कुमार बिहार के एक ग्रामीण क्षेत्र से हैं, और एक किसान के बेटे हैं.

अविनाश कुमार बिहार के बघवा के एक छोटे से गांव के रहने वाले हैं और इलाके के एक किसान के बेटे हैं. कड़ी मेहनत और लगन से आईएएस अविनाश कुमार ने अब अपने गांव का नाम रोशन किया है और यूपीएससी टॉपर के रूप में पूरे बिहार को गौरवान्वित किया है.

अविनाश कुमार एक आईएएस अधिकारी के रूप में देश की सेवा करने के अपने अभियान में लगातार लगे हुए थे, उन्होंने अपने तीसरे अटेंप्ट में यूपीएससी परीक्षा पास की. इससे पहले, बिहार यूपीएससी टॉपर को दो यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में असफलता का सामना करना पड़ा था, लेकिन तीसरे अटेंप्ट में सभी फेज को पास कर लिया.

भावी आईएएस अधिकारी ने अपनी स्कूली शिक्षा बिहार और झारखंड में पूरी की. उन्होंने 10वीं कक्षा में 10 सीजीपीए और 12वीं कक्षा में 93 फीसदी से ज्यादा नंबर हासिल किए थे. उन्होंने आगे कोलकाता के जादवपुर विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग करने का फैसला किया, जहां उन्होंने 9.6 सीजीपीए के साथ ग्रेजुएशन किया.

अविनाश पहले पश्चिम बंगाल में एक पावर प्रोजेक्ट पर काम करते थे, और 11 महीने तक नौकरी करते रहे, जिसके बाद यूपीएससी ने उन्हें  आकर्षित किया. उन्होंने सिविल सेवा में शामिल होने के अपने सपने को पूरा करने का फैसला किया और परीक्षा की तैयारी के लिए दिल्ली जाने के लिए यह सब जोखिम में डाल दिया. IAS अविनाश कुमार ने रोजाना कई घंटों तक पढ़ाई की और अपनी UPSC तैयारी के लिए समर्पित रहे, जिसके कारण अंततः उन्होंने UPSC AIR 17 प्राप्त की.

Read More
{}{}