trendingNow11725359
Hindi News >>नौकरी
Advertisement

Career: केंद्रीय विद्यालय और नवोदय स्कूल में पाना है टीचर की जॉब? यहां जान लीजिए पूरी भर्ती प्रक्रिया

Teacher Jobs In KVS And NVS: राज्यों के प्रायमरी स्कूलों में टीचर बनने के लिए संबंधित राज्यों की टीईटी की परीक्षा पास करनी होती है, लेकिन आज हम यहां आपको बता रहे हैं कि कैसे आप नवोदय और केंद्रीय विद्यालय में टीचर बन सकते हैं. 

Career: केंद्रीय विद्यालय और नवोदय स्कूल में पाना है टीचर की जॉब? यहां जान लीजिए पूरी भर्ती प्रक्रिया
Stop
Arti Azad|Updated: Jun 05, 2023, 01:42 PM IST

How to Get Teacher Jobs In KVS And NVS: बहुत सारे युवाओं को टीचिंग फील्ड में बहुत दिलचस्पी होती है. वे पढ़-लिख कर इसी क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं, लेकिन बहुत से युवाओं को सही समय पर उचित मार्गदर्शन नहीं मिल पाता है, जिसके कारण वे किसी प्राइवेट स्कूल में जॉब करने तक ही सीमित रह जाते हैं.

वहीं, कई युवाओं को ये पता ही नहीं होता कि इस फील्ड में भी बेहतरीन नौकरियां पाई जा सकते हैं. बस जरूरत होती है सही गाइडेंस की. ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि आप नवोदय और केंद्रीय विद्यालय में कैसे टीचर की नौकरी हासिल करके अपना भविष्य संवार सकते हैं?

एकेशनल क्वालिफिकेशन
नवोदय विद्यालय और केंद्रीय विद्यालय में टीचर बनने के लिए अभ्यर्थियों के पास  किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की योग्यता होनी चाहिए. आवेदन के लिए ग्रेजुएशन में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक मांगे जाते हैं. इसके अलावा  उन्होंने बीएड और सीटेट पास किया होना चाहिए. इन योग्यताओं के साथ कैंडिडेट्स केंद्रीय और नवोदय विद्यालय में निकलने वाले टीजीटी, पीजीटी भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. 

KVS And NVS के टीचर पद की चयन प्रक्रिया​
केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय समितियों की ओर से समय-समय पर कई पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाता रहता है. इन पदों के लिए कैंडिडेट्स का फाइनल सिलेक्शन रिटन एग्जाम, इंटरव्यू, डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट जैसे राउंड्स को क्लियर करने के बाद होता है. जानकारी के मुताबिक केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय कई भर्तियां कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर भी करते हैं. 

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा
केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है. सीटेट की परीक्षा में कैंडिडेट्स के लिए दो पेपर होते हैं. ऐसे कैंडिडेट्स जो प्रायमरी एजुकेशन यानी कि 5वीं तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं, उनके लिए होता है. जबकि, दूसरा पेपर सीनियर क्लासेज में पढ़ाने वालों कैंडिडेट्स के लिए आयोजित किया जाता है.

वैलिडिटी
पहले सीटेट स्कोर कार्ड 9 वर्षों तक वैलिड होता था, लेकिन कैंडिडेट्स को राहत देते हुए अब इस का सर्टिफिकेट की वैलिडिटी लाइफटाइम के लिए बढ़ा दी गई है. ऐसे में आपके लिए यह शानदार मौका है. इन संस्थानों में सरकारी टीचर की नौकरी पाने के लिए बस आपको एक बार सीटेट का एग्जाम क्लियर करना होगा. 

Read More
{}{}