trendingNow11895475
Hindi News >>नौकरी
Advertisement

Quiz: आखिर कौन सा फल फ्रिज में रखने पर जहर बन जाता है?

General Knowledge Quiz: आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सवाल लेकर आए हैं, जिनके बारे में शायद आपने पहले कभी ना सुना हो.  

Quiz: आखिर कौन सा फल फ्रिज में रखने पर जहर बन जाता है?
Stop
chetan sharma|Updated: Oct 01, 2023, 01:38 PM IST

Quiz Questions and Answers: जनरल नॉलेज का मतलब अलग अलग सब्जेक्ट और फैक्ट्स की व्यापक समझ और जागरूकता से है जो किसी खास क्षेत्र के लिए नहीं हैं. इसमें इतिहास, भूगोल, विज्ञान, साहित्य, समसामयिक घटनाक्रम और बहुत कुछ समेत सब्जेक्ट्स की एक सीरीज शामिल है. अच्छा सामान्य ज्ञान होना जरूरी है क्योंकि यह लोगों को दुनिया की अच्छी तरह से समझ रखने, सार्थक बातचीत में इन्वॉल्व होने और सही फैसला लेने में मदद देता है. यह किताबें, समाचार पत्र पढ़ने और वर्तमान घटनाओं से अपडेट रहने के माध्यम से प्राप्त किया जाता है.  

सवाल 1 - फ्रिज में कौन से फल नहीं रखने चाहिए?
जवाब 1 - सेब सेब को अगर फ्रिज में रखना ही चाहते हैं तो कागज में लपेट कर नीचे फल सब्जी के लिए बने शेल्फ में ही रखें. बीज वाले फल जैसे आड़ू, आलूबुखारा और चेरी को भी फ्रिज में ना रखें. कम तापमान में इनमें मौजूद एंजाइम एक्टिव हो जाते हैं और फल जल्दी पक जाता है.

सवाल 2 - कौन सा फल है जिसमें जहर होता है?
जवाब 2 - केवल सेब ही नहीं, बल्कि इससे मिलते-जुलते फलों जैसे खुमानी, आडू, आलूबुखारा, चेरी जैसे फलों के बीज भी जहरीले होते हैं.

सवाल 3 - टमाटर को फ्रिज में क्यों नहीं रखना चाहिए?
जवाब 3 - फ्रिज में टमाटर रखने से उनका नैचुरल टेस्ट चला जाता है. सिर्फ इतना ही नहीं एक टाइम के बाद मुलायम पड़ने लगते हैं.

सवाल 4 - क्या सेब खाकर पानी पीना चाहिए?
जवाब 4 - सेब पाचन को स्वस्थ रखने में मददगार है. लेकिन आप सेब खाने के बाद तुरंत पानी पी लेते हैं, तो इससे पाचन पर असर पड़ता है. इसमें मौजूद फाइबर आपकी आंतों तक नहीं पहुंचता है और आपका पाचन सही से काम नहीं करता है.

सवाल 5 - आखिर कौन सा फल फ्रिज में रखने पर जहर बन जाता है?
जवाब 5 - तरबूज वो एकमात्र ऐसा फल है, जिसे अगर फ्रिज में रख दिया जाए, तो वह जहर बन जाता है.

 

Read More
{}{}