trendingNow11895086
Hindi News >>नौकरी
Advertisement

Quiz: कौन सा देश धरती के एकदम सेंटर में पड़ता है?

GK Quiz Question: यह लोगों को दुनिया को बेहतर ढंग से समझने, नई चीजों के बारे में जानने और सीखने, और दूसरों के साथ बातचीत करने में मदद कर सकता है. 

Quiz: कौन सा देश धरती के एकदम सेंटर में पड़ता है?
Stop
chetan sharma|Updated: Oct 01, 2023, 08:26 AM IST

Important GK Quiz Today Current Affairs: सामान्य ज्ञान, जिसे GK या सामान्य ज्ञान के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग अलग अलग विषयों के बारे में सामान्य जानकारी रखने करने के लिए किया जाता है. सामान्य ज्ञान में इतिहास, भूगोल, विज्ञान, कला, साहित्य, वर्तमान घटनाएं और अन्य विषय शामिल हो सकते हैं. जनरल नॉलेज बढ़ाने के कई तरीके हैं. एक तरीका है कि आप नियमित रूप से समाचार पढ़ें और समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को देखें. आप किताबें, लेख और ब्लॉग भी पढ़ सकते हैं. सामान्य ज्ञान बढ़ाने का एक और तरीका है कि आप क्विज़ खेलें और पहेलियां हल करें. आज हम आपको जनरल नॉलेज के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं.

पृथ्वी पर सबसे पहले किसका राज था?
एक अन्य कथा के अनुसार वेन के पुत्र पृथु का संपूर्ण भूमण्ड पर राज्य स्थापित था. उन्हें भागवत महापुराण में धरती का प्रथम राजा कहा गया है.

धरती के नीचे कौन चीज है?
टेक्सास यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने धरती की सतह से 100 मील यानी करीब 160 किलोमीटर नीचे पृथ्वी की नई परत का पता लगाया है. इसे एस्थेनोस्फीयर (asthenosphere) कहा जाता है.

पृथ्वी का पुराना नाम क्या था?
एक अलग पौराणिकता के अनुसार, महाराज पृथु के नाम पर इसका नाम पृथ्वी रखा गया. इसके अन्य नामो में- धरा, भूमि, धरित्री, रसा, रत्नगर्भा इत्यादि शामिल हैं.

दुनिया का पहला देश कौन सा है?
चीन दुनिया की सबसे पुरानी और सबसे जानी मानी सभ्यताओं में से एक है, और इसका पहला राजवंश, जो ज़िया राजवंश था, के बारे में कहा जाता है कि यह 2070 ईसा पूर्व -1600 ईसा पूर्व तक चला था.

कौन सा देश धरती के एकदम सेंटर में पड़ता है?
पृथ्वी के सेंटर के सबसे करीब जो देश है उसका नाम है घाना. घाना पृथ्वी के मध्य से महज 380 मील की दूरी पर है.

Read More
{}{}