trendingNow11945572
Hindi News >>नौकरी
Advertisement

Knowledge: एक के बाद आ रहे भूचाल, जानिए इस प्राकृतिक आपदा ने पिछले 25 साल में कितने घरों को उजाड़ा

Earthquake: रिपोर्टस क मुताबिक प्राकृतिक आपदाओं में सबसे ज्यादा मौतें भूकंप से होती हैं. आज हम आपको बताएंगे कि पिछले 25 साल में इस प्राकृतिक आपदा ने कितने परिवारों को बर्बाद किया और कितने लोगों को उजाड़ दिया है. 

Knowledge: एक के बाद आ रहे भूचाल, जानिए इस प्राकृतिक आपदा ने पिछले 25 साल में कितने घरों को उजाड़ा
Stop
Arti Azad|Updated: Nov 05, 2023, 01:29 PM IST

Earthquake Facts: दो तीन पहले नेपाल में आए भूकंप में 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. इससे पहले भी दुनिया भर में अलग-अलग जगहों पर इस तरह से प्रकृति ने कहर ढाया है. दुनियाभर में अब तक काफी खतरनाक भूकंप आ चुके हैं, जिनमें भारी तबाही हुई है. पिछले 25 वर्षों में कई बार धरती कांपी, जिसके कारण अब तक लाखों लोग अपनी जान गवां चुके हैं. 

 डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट
हालांकि, इतिहास उठाकर देखें तो ऐसे कई भूकंप आए हैं, जिनमें लाखों लोगों ने अपनी जान गवाई है.  डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक साल 1998 से लेकर 2017 तक कई लाख लोगों की मौत हो चुकी है. मरने वाले लोगों का ये आंकड़ा भूकंप से होने वाली मौतें प्राकृतिक आपदाओं से हुई मौतों की संख्या से आधी से ज्यादा है. 

इतने लोग हुए प्रभावित
भूकंप तो आकर चले जाते हैं, लेकिन इनके कहर से उबरने में पीड़ितों को लंबा समय लग जाता है. भूंकप के कारण 125 मिलियन लोग भूकंप से प्रभावित हुए हैं. इसमें लोगों का घायल, बेघर और स्थानांतरित और स्थान परिवर्तन होना भी शामिल है. 

सबसे विनाशकारी प्राकृतिक आपदा
साल 2004 में दक्षिण एशिया में भूकंप आया था, जिसका तीव्रता 9.1 दर्ज की गई थी. इस भूकंप से लगभग 100 फीट की सुनामी आई, जिसमें थाईलैंड, श्रीलंका, भारत और इंडोनेशिया समेत 14 देशों में लगभग 2,27,000 मौतें दर्ज की गई थीं.

टर्की में आया था सबसे खतरनाक भूकंप 
डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट की माने तो साल 2017 से अब तक अलग-अलग जगह आए भूकंप में करीब 68 हजार लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें टर्की का भूकंप सबसे ज्यादा खतरनाक था. इस भूकंप में करीब 60 हजार लोगों की मौत हो गई थी. यहां जमीन 7.8 तीव्रता वाले भूकंप के कारण करीब 3 मीटर तक खिसक गई. इस रिपोर्च के अनुसार कहा जा रहा है कि पिछले 25 वर्षों में भूकंप के कारण 8 लाख से ज्यादा लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी है. 

Read More
{}{}