trendingNow11351410
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Zee News Select: लाइफस्टाइल की ये हैं 10 बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 14 September 2022

Top 10 Lifestyle News: इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर अक्सर अपनी सेहत और जीवनशैली का ध्यान रखने में लापरवाही कर बैठते हैं, ऐसे में लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ बातों को जानना बेहद जरूरी है.

Zee News Select: लाइफस्टाइल की ये हैं 10 बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 14 September 2022
Stop
Updated: Sep 14, 2022, 05:50 PM IST

1. Potassium Rich Foods: पोटेशियम की कमी से हो सकती है थकान और कमजोरी, आज से खाना शुरू कर दें ये 5 फूड्स

Potassium Based Diet: पोटेशियम वो मिनरल है जिसकी हमारे शरीर को काफी ज्यादा जरूरत पड़ती है. इस न्यूट्रिएंट की कमी से हाइपोकेलेमिया (Hypokalemia) हो सकता है. ऐसे में वो कौन कौन से फूड्स है जिसे खाने से हमें पोटेशियम मिलेगा. 

2. Motion Sickness: सफर के दौरान आपको भी आती है उल्टी? तो ट्रैवल बैग में रखें ये 3 चीजें

Vomiting During Traveling: लॉन्ग ड्राइव या लंबे सफर की ख्वाहिश काफी लोगों को होती है, लेकिन कुछ लोग ऐसी यात्रा से बचने की कोशिश करते हैं क्योंकि उनको ट्रैवलिंग के दौरान उल्टी, जी मिचलाने और चक्कर आने की शिकायत होती है, ऐसी स्थिति में वो क्या करें.

3. Weak Eyesight: आंखों की रोशनी पड़ने लगी है धुंधली, तो शरीर में हो गई इन 4 Vitamins की कमी

Vitamins For Eyes: आंख हमारे शरीर का एक बेहद अहम हिस्सा है, इसके बिना हमारी जिंदगी में अंधेरा छा जाता है. अगर आपकी आंखों की रोशनी कमजोर हो गई है तो समझ जाएं कि बॉडी में कुछ अहम विटामिंस की कमी हो चुकी है. 

4. Yoga After Walking: पेट और सांस की परेशानी से मिल जाएगी निजात, बस टहलने के बाद कर लें ये योगासन

Yoga For Stomach and Breathing Problem: योग की मदद से शरीर की कई परेशानियों को नेचुरल तरीके से दूर किया जा सकता है, आइए जानते हैं कि पेट और सांस की दिक्कते से कैसे निजात पाएं.

5. Finger Snapping: उंगलियां चटकाने का मजा कहीं बन न जाए सजा, पहले जान लें इसके फायदे-नुकसान

Knuckle Cracking: उंगलियां चटकाने पर अक्सर हमें बड़े-बुजुर्ग टोकते रहते हैं कि ऐसा करना अच्छा नहीं है. लेकिन क्या वाकई में उंगलियां चटकाना बुरा होता है. आइए जानते हैं कि उंगलियां चटकाने से क्या नुकसान हो सकते हैं.  

6. Diabetes: इस पौधे को क्यों कहा जाता है Insulin Plant? शुगर पेशेंट जरूर चबाएं इसके पत्ते

Insulin Plant Benefits: इंसुलिन प्लांट को इस नाम से पुकारने की वजह बेहद खास है, ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट इस पौधे की पत्तियों को डायबिटीज के मरीजों को खाने की सलाह देते हैं. 

7. Teeth Cleaning: दांतो के पीलेपन से हैं परेशान? तो किचन की ये चीजें आपके आएंगी काम

Teeth Whitening: हम में हर कोई चाहता है कि उसके दांत साफ और शाइनी दिखें, लेकिन हमारी ही कुछ बुरी आदतों से इसमें गंदगी पैदा हो जाती है. आइए जानते हैं कि हम कैसे आसानी से दांतों का पीलापन दूर कर सकते है. 

8. Relationship At Risk: अगर आपकी लव लाइफ में हो रहा है ऐसा, तो समझ जाएं कि टूटने वाला है रिश्ता

Relationship Tips: ऐसा कहा जाता है कि वक्ते साथ प्यार का रिश्ता गहरा होना चाहिए, लेकिन अगर ऐसा नहीं हो रहा है तो समझ जाएं कि रिलेशनशिप में दरार आ चुकी है और बन ब्रेकअप का खतरा मंडरा रहा है.

9. Pumpkin Seeds: फालतू समझकर डस्टबिन में न फेंकें कद्दू के बीज, वरना फायदे नहीं हासिल कर पाएंगे आप

Kaddu Ke Beej Ke Fayde: जब भी हम कद्दू को अपने किचन में पकाने के लिए छीलते और काटते हैं तब इनके बीजों को बेकार समझकर कूड़े के ढेर में फेंक देते हैं, लेकिन ऐसा करने से आप इसके फायदे नहीं उठा पाएंगे.

10. Low Blood Pressure होने पर फौरन करें इन 4 चीजों का सेवन, कंट्रोल हो जाएगा बीपी

Foods For Hypotension: ब्लड प्रेशर का कंट्रोल में रहना बेहद अहम है अगर ऐसा न हुआ तो शरीर को काफी नुकसान हो सकता है. अगर आपको लो ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो कुछ खास चीजों का सेवन करना होगा. 
 

Read More
{}{}