trendingNow11797077
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Health: कमर की साइज से पता लगाएं अपनी हेल्थ सिचुएशन, दिल की बीमारी और डायबिटीज के जोखिम का दे सकती है हिंट

How to maintain your physical health: हमारी कमर की शेप न केवल हमारी फिजिकल हेल्थ को दर्शाती है, बल्कि हमारे शरीर की अंधरूनी बिमारियों का भी पता लगाती है. साइंटिस्ट के अनुसार, ज्यादा कमर का आकार दिल की बीमारी और डायबिटीज के जोखिम को बढ़ा सकता है. तो आइए समझते हैं कि डॉक्टर इसे बचाव के लिए क्या सुझाव देते हैं.  

Health: कमर की साइज से पता लगाएं अपनी हेल्थ सिचुएशन, दिल की बीमारी और डायबिटीज के जोखिम का दे सकती है हिंट
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 26, 2023, 04:10 PM IST

How to maintain your physical health: क्या आपकी कमर का आकार आपके हृदय रोग और मधुमेह के जोखिम का संकेत कर सकती है? जानिए डॉक्टर क्या सुझाव देते हैं बचाव के लिए

 
आपकी कमर का आकार केवल आपकी शारीरिक स्वास्थ्य की झलक नहीं होता, बल्कि यह आपके हृदय और रक्त शर्करा की स्थिति का भी संकेत देता है. वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार, अधिक कमर का आकार हृदय रोग और मधुमेह के जोखिम को बढ़ा सकता है. तो आइए समझते हैं कि डॉक्टर इसे बचाव के लिए क्या सुझाव देते हैं.

 
स्वस्थ कमर का आकार पुरुषों में 102 सेमी (40 इंच) और महिलाओं में 88 सेमी (35 इंच) से कम होना चाहिए. इससे अधिक का आकार आपको हृदय रोग और मधुमेह के जोखिम के प्रति संवेदनशील बना सकता है. इसलिए, यदि आपकी कमर का आकार इन मानकों से अधिक है, तो आपको अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करने की आवश्यकता हो सकती है.

 
व्यायाम: नियमित व्यायाम करना अत्यंत महत्वपूर्ण है. यह आपके शरीर की अतिरिक्त वसा को कम करने में मदद करता है और हृदय और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है.

 

स्वस्थ आहार: अतिरिक्त वसा और चीनी से भरे खाद्य पदार्थों को कम करें. फल, सब्जियां, व्होल ग्रेन, और प्रोटीन युक्त आहार को अपने दैनिक आहार में शामिल करें.

विश्राम: समुचित नींद और आराम भी महत्वपूर्ण है. अनुचित नींद आपके हृदय और मधुमेह के जोखिम को बढ़ा सकती है.

 
नशा मुक्त जीवनशैली: शराब, धूम्रपान और अन्य नशीले पदार्थों का सेवन कम करना या बंद करना भी महत्वपूर्ण है.

 
नियमित स्वास्थ्य जांच: अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें और नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच कराएं.

इन उपायों को अपनाने से आप अपनी कमर की चौड़ाई को नियंत्रित कर सकते हैं, जिससे हृदय रोग और मधुमेह के जोखिम को कम किया जा सकता है. आपका स्वास्थ्य आपके हाथ में है, इसलिए आज ही अपने स्वास्थ्य की देखभाल में अग्रसर हों.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}