trendingNow11322491
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Health Care: बीमारियों के साथ वजन से पाना चाहते हैं छुटकारा, आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

Healthy Vegetables: हर दिन हमें विटामिन और प्रोटीन से भरें सब्जियों का सेवन करना चाहिए. हरी सब्जियां हमारे शरीर में खून की मात्रा बढ़ाती हैं और इनके रोजाना सेवन से भी कई बीमारियों से बचने में मदद मिलती है. आइए जानते हैं इन सब्जियों के फायदे के बारे में... 

Healthy Vegetables
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 27, 2022, 11:24 PM IST

High Vitamins Vegitable: आज के दौर में लोग रोजाना ऐसी चीजों का सेवन करना चाहते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद हो. बेहतर सेहत के लिए रोजाना हरी सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है. हरी सब्जियां ना केवल खून की मात्रा बढ़ाती हैं, बल्कि ये मोटापा घटाने, दांतों का कैंसर, एनिमिया और पथरी के लिए भी रामबाण मानी जाती हैं. हरी सब्जियों में विटामिन, मिनरल और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. इससे शरीर का इम्यून सिस्टम अच्छा रहता होता है. साथ ही त्वचा, आंखों के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. 

दांतों के लिए फायदेमंद  (Make Your Teeth Healthy) 

हरी सब्जियों में थोड़ी कड़वाहट होती है.  हालांकि, मेथी, करेला, बथुआ या इस तरह की सब्जियों में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये हड्डियों और दांतों के लिए बेहद फायदेमंद मानी गई हैं.  दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो इन सब्जियों का सेवन जरूर करें. बता दें कि उबले पालक को खाने से या कच्चा चबाने से दातों में पायरिया और मुंह की बदबू से निजात पाया जा सकता है. 

चर्बी घटाने में फायदेमंद ( Bnenefits For Weight Loss)

वजन घटाने के लिए लोग अपना अधिकतर समय जिम और एक्सरसाइज करने में बिता देते हैं. वजन कम करने के लिए बॉडी वेट के हिसाब से डाइट चार्ट बनाना एक अच्छा विकल्प माना जाता है. इसकी मदद से आप रोजाना एक टारगेट बनाकर अपनी कैलोरी कम कर सकते हैं. इससे आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा. खासतौर पर मोटापे से छुटकारा पाने के लिए इन हरी पौष्टिक सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.  

कैंसर और पथरी के लिए फायदेमंद (Beniefits For Cancer And Kidney Stone)

कैंसर से पीड़ित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. लंग कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, माउथ कैंसर और ब्लड कैंसर दोगुना तेजी से लोगों को अपने चपेट में ले रही है. आप इन बीमारियों से बचना चाहते हैं तो खुद की डाइट में ज्यादा से ज्यादा फाइबर, कैल्शियम, मिनरल, आयरन और कार्बोहैड्रेड जैसी सब्जियों और फलों को शामिल कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}