Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

अकड़न के कारण गर्दन घुमाने में हो रही है मुश्किल? ये योगासन दिलाएंगे मिनटों में राहत

Yoga for Neck Pain: गर्दन में दर्द होना एक आम समस्या है जो किसी को भी हो सकती है और इसके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन राहत पाने के लिए सबसे अच्छा उपाय है योगासन. आइए जानते हैं कौन से आसन नेक पेन के लिए फायदेमंद हैं.

अकड़न के कारण गर्दन घुमाने में हो रही है मुश्किल? ये योगासन दिलाएंगे मिनटों में राहत
Stop
Vidya Sharma|Updated: Feb 11, 2024, 07:06 PM IST

Yoga Poses for Neck Pain: अक्सर ऑफिस में बैठे-बैठे या फिर पढ़ाई करते समय हमारी गर्दन में दर्द होने लगता है और यह दर्द कंधे तक भी पहुंच जाता है. यह कई लोगों में होने वाली समस्या है. यह खराब पोस्चर, लंबे समय तक बैठने या काम करने या फिर चोट के कारण हो सकता है. गर्दन के दर्द से राहत पाने के लिए आप इन कुछ योगासन को कर सकते हैं.

1. कैट-काऊ पोज (Cat-Cow Pose)

सबसे पहले घुटनों के बल जमीन पर बैठ जाएं. इसके बाद अपने हाथों को कंधों के नीचे, सीध पर और घुटनों को हिप के नीचे साध पर रखें. अब सांस लेते हुए अपनी पीठ को नीचे/जमीन की ओर झुकाएं और अपने सिर को ऊपर की ओर उठाएं. इसके बाद सांस छोड़ते हुए अपनी पीठ को ऊपर की ओर करें और अपने सिर को नीचे झुकाएं. इस क्रिया को 10-15 बार दोहराने पर आपको असर खुद दिखेगा. 

2. भुजंगासन (Cobra Pose)

इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल जमीन पर लेट जाएं. अपने हाथों को कंधों के बगल में रख दें. इसके बाद सांस लेते हुए अपने ऊपरी शरीर को ऊपर की ओर उठाएं. अपनी पीठ को सीधा रखें और सिर को पीछे की ओर झुकाएं. कुछ सेकंड के लिए इसी पोज में रहें और फिर सांस छोड़ते हुए वापस धीरे-धीरे नीचे आ जाएं. इस योगासन को 5-10 बार दोहराने पर गर्दन का असर कम हो सकता है.

3. बालासन (Child's Pose)

यह बहुत ही आसान योगासन है. इसे करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल जमीन पर बैठें. अपने हिप्स को एड़ी पर रख दें और अपने माथे को जमीन पर टिकाएं. अपने हाथों को शरीर के दोनों तरफ रख लें. कुछ सेकंड के लिए इसी पोज में रहें और फिर साधे हो जाएं. 

इन बातों का रखें ध्यान

- अगर आपको कोई चोट या हेल्थ प्रॉब्लम समस्या है, तो योगासन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. 
- अगर आपको ज्यादा योग करने में दर्द की कमी हो रही है तो तुरंत रुक जाएं.

ये उपाय भी हैं असरदार

- गर्दन को गर्म या ठंडी सिकाई देना.
- गर्दन की मालिश करें.
- सहारा देने वाला तकिया इस्तेमाल करें.
- सही पोज में सोएं और बैठें.
- नियमित रूप से व्यायाम करें.

 

{}{}