trendingNow11284641
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Diabetes Symptoms: शरीर का ये हिस्सा पड़ने लगा है पीला तो हो जाएं अलर्ट, कहीं डायबिटीज का इशारा तो नहीं?

Diabetes Warning Sign: डायबिटीज के मरीजों का जब ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है, तब शरीर में तमाम तरह की परेशानियां बढ़ने लगती है, जिसकी इशारों को पहचानना जरूरी है. 

 Diabetes Symptoms: शरीर का ये हिस्सा पड़ने लगा है पीला तो हो जाएं अलर्ट, कहीं डायबिटीज का इशारा तो नहीं?
Stop
Updated: Aug 02, 2022, 11:24 AM IST

Diabetes Symptoms in Finger Nails: डायबिटीज के मरीजों की जिंदगी आसान नहीं होते उन्हें अक्सर अपने सेहत पर नजर रखनी होती है, खासकर इस बात का ख्याल करना होता है कि कहीं ब्लड शुगर लेवल तो नहीं बढ़ गया. शरीर से मिलने वाले कई इशारे बुरे स्वास्थ्य की तरफ इशारा करते हैं जिन्हें सही वक्त पर पहचानना बेहद जरूरी वरना कई दूसरी बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है. ऐसा माना जाता है कि डायबिटीज के संकेत हमारे नाखूनों के जरिए मिलते हैं. क्या मधुमेह में ग्लूकोज लेवल बढ़ने का संबंध हमारे हाथों के नाखूनों से है? आइए विस्तार से इस बारे में बताते हैं. 

क्या डायबिटीज नाखून हो जाते हैं पीले? 
जब हाथों के नाखून पीले (Yellow Nails) होने लग जाएं तो कई लोगों को इस बात का डर हो जाता है कि कहीं उनका ब्लड शुगर लेवल तो नहीं बढ़ गया. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट ये मानते हैं कि पीले नाखूनों का मधुमेह से कोई सीधा रिश्ता नहीं है और ऐसे नतीजे रिसर्च में भी सामने नहीं आए हैं. नाखून को पीला पड़ना बॉडी की किसी दूसरी प्रॉब्लम का इशारा हो सकता है, जिसमें बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol), या पीलिया रोग (Jaundice) शामिल है. 

किडनी डिजीज के कारण नाखून हो सकते हैं पीले 
आमतौर पर ये देखा गया है कि डायबिटीज के कारण मरीजों को किडनी डिजीज भी हो जाती है, जिसके बाद एनीमिया बीमारी होना नॉमर्ल है. खून की कमी के कारण नाखूनों का रंग बदलकर हल्का पीला होने लगता है. हालांकि ऐसा काफी कम होता है, वो भी तब जब ब्लड शुगर लेवल काफी ज्यादा बढ़ जाए. 
 

डायबिटीज में क्यों है अनीमिया?
अनीमिया यानी शरीर में खून की कमी, डायबिटीज के दौरान ऐसा होने के पीछे कई वजहें हों सकती हैं, लेकिन इसकी बड़ी वजह ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना, ब्लड वेसेल्स में सूजन या फिर ब्लड क्लॉटिंग हैं. ऐसे हालात में किडनी की नसों में चेंजेज आने लगते हैं. अगर किडनी सही हो तो रेड ब्लड सेल्स का प्रोडक्शन सही रहता है और एरिथ्रोपियोटिन नामक हार्मोन रिलीज जो बोन मैरो के लिए फायदेमंद होता है. वहीं किडनी डिजीज में  इस प्रॉसेस में रुकावट आने लगती है और हमारे गुर्दे खून को सही तरीके से फिल्टर नहीं कर पाते हैं. 

नाखून क्यों पड़ते हैं पीले?
नाखून का नेचुरल कलर गुलाबी होता है, लेकिन जब शरीर में कुछ परेशानियां आती हैं तो इसका रंग बलकर पीला भी हो सकता है. ऐसा आमतौर पर तब होता है जब शरीर में विटामिंस और मिनरल्स की कमी हो जाए. वहीं ये सोरियासिस, थायरॉइड और हाई कोलेस्ट्रॉल का भी इशारा हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}