trendingNow12414669
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Worst Foods For Bones: हड्डियों से सारे मिनरल्स चूस लेते हैं ये 5 फूड! भूलकर भी न करें इनका सेवन

हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम और विटामिन-डी से भरपूर आहार लेना जरूरी है, लेकिन कई बार हम अनजाने में ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं, जो हमारी हड्डियों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं.

Worst Foods For Bones: हड्डियों से सारे मिनरल्स चूस लेते हैं ये 5 फूड! भूलकर भी न करें इनका सेवन
Stop
Shivendra Singh|Updated: Sep 04, 2024, 02:26 PM IST

Worst foods for bones: हमारी हड्डियों का स्वास्थ्य हमारे शरीर की मजबूती और स्थिरता के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम और विटामिन-डी से भरपूर आहार लेना जरूरी है, लेकिन कई बार हम अनजाने में ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं, जो हमारी हड्डियों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. ये फूड्स हड्डियों से जरूरी मिनरल्स को चूस लेते हैं, जिससे उनकी मजबूती पर असर पड़ता है.

आइए जानते हैं वे 5 फूड्स, जो आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और क्यों आपको इनसे दूरी बनानी चाहिए.

1. सोडा और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स
सोडा और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का सेवन न सिर्फ शरीर के लिए बल्कि हड्डियों के लिए भी बेहद हानिकारक होता है. इनमें फॉस्फोरिक एसिड पाया जाता है, जो शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को कम कर देता है. इसके परिणामस्वरूप, हड्डियों की मजबूती कम होती है और उनमें कमजोरी आ सकती है. नियमित रूप से इन ड्रिंक्स का सेवन करने से हड्डियों का घनत्व (Bone Density) घट सकता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है.

2. ज्यादा नमक वाली डाइट
नमक का ज्यादा सेवन भी हड्डियों के लिए नुकसानदायक होता है. ज्यादा नमक का सेवन करने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे शरीर में कैल्शियम का लेवल कम होने लगता है. कैल्शियम की कमी हड्डियों को कमजोर बना सकती है और उनकी संरचना पर असर डाल सकती है. इसलिए, प्रोसेस्ड फूड्स, जंक फूड्स और पैकेज्ड स्नैक्स जैसे नमक से भरपूर आहार का सेवन सीमित करना जरूरी है.

3. कैफीन रिच डाइट
कैफीन रिच डाइट जैसे चाय, कॉफी और एनर्जी ड्रिंक्स का अधिक सेवन भी हड्डियों को कमजोर कर सकता है. कैफीन शरीर में कैल्शियम को ऑब्जर्ब करने की प्रक्रिया को प्रभावित करता है और उसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. इसका परिणाम यह होता है कि हड्डियों में कैल्शियम की कमी हो जाती है, जिससे वे कमजोर हो जाती हैं. इसलिए, दिनभर में कैफीन की मात्रा को सीमित रखना और अधिक पानी का सेवन करना बेहतर होता है.

4. शराब का ज्यादा सेवन
शराब का ज्यादा सेवन हड्डियों की स्ट्रक्चर पर नेगेटिव प्रभाव डाल सकता है. शराब का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में विटामिन-डी का लेवल घट जाता है, जो कैल्शियम के अवशोषण के लिए आवश्यक होता है. इसके अलावा, शराब का सेवन हड्डियों के सेल्स को भी कमजोर करता है, जिससे हड्डियों के टूटने और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है.

5. रेड मीट
रेड मीट में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन हड्डियों के लिए हानिकारक हो सकता है. रेड मीट में मौजूद प्रोटीन का ज्यादा सेवन शरीर में अम्लीयता (Acidity) को बढ़ा देता है, जिसे संतुलित करने के लिए शरीर कैल्शियम का उपयोग करता है. इसका परिणाम यह होता है कि हड्डियों में कैल्शियम की मात्रा घटने लगती है, जिससे उनकी मजबूती पर असर पड़ता है. इसलिए, रेड मीट का सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए और हरी सब्जियों और दालों से प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने का प्रयास करना चाहिए.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}