trendingNow11495910
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Swollen Finger Remedies: तेज ठंड में हाथ-पैरों की उंगलियां हो गई हैं दर्द से लाल? राहत के लिए अपना लें ये 4 असरदार टिप्स

Tips To Cure Swollen Toes: क्या तेज ठंड में आपके हाथ-पैरों की उंगलियां भी दर्द से लाल हो गई हैं? अगर ऐसा है तो घबराएं नहीं. आज हम आपको इस दर्द और सूजन से राहत दिलाने के 4 असरदार उपायों के बारे में बताते हैं. 

Swollen Finger Remedies: तेज ठंड में हाथ-पैरों की उंगलियां हो गई हैं दर्द से लाल? राहत के लिए अपना लें ये 4 असरदार टिप्स
Stop
Devinder Kumar|Updated: Dec 22, 2022, 07:34 AM IST

Swollen Fingers In Winter: दिसंबर का आखिरी पखवाड़ा शुरू होते ही गलन वाली ठंड ने लोगों को कंपकंपाना शुरू कर दिया है. घर में गरम कपड़ो के अंदर रहकर भी लोगों की ठंड दूर नहीं हो रही है. सबसे ज्यादा दिक्कत पैरों की उंगलियों को हो रही है. ठिठुरन वाली ठंड की वजह से पैरों की उंगलियों में खुजली, लाली और दर्द होने लगता है. यह दिक्कत कई बार इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि हम जूते और चप्पल तक नहीं पहन पाते. डॉक्टरों के मुताबिक सर्दियों में कई बार हमारे शरीर के कुछ हिस्सों में खून की पर्याप्त सप्लाई नहीं हो पाती, जिसके चलते उनमें सूजन आने लगती है. इस सूजन को दूर करने के लिए आज हम कई असरदार उपाय आपको बताते हैं. 

उंगलियों में सूजन से बचने के घरेलू उपाय (Tips To Cure Swollen Fingers)

जैतून के तेल में मिला लें हल्दी

अगर पैरों की उंगलियों (Swollen Finger Remedies) में सूजन आ गई और खुजली हो रही है तो आप जैतून के तेल में हल्दी मिलाकर दर्द वाली जगह पर लगा लें. ऐसा करने से आपको काफी राहत मिलेगी और सूजन भी दूर हो जाएगी. 

सर्दियों में लंबे वक्त तक ठंडे पानी या खुले में काम करने के बाद पैरों की उंगलियों को एकदम से आग के सामने या ब्लोअर के सामने न सेंकें. इससे थोड़ी देर के लिए तो राहत मिल जाएगी लेकिन बाद में परेशानी बढ़ जाएगी. इसके बजाय आप उंगलियों को हाथ से रगड़कर उन्हें कंबल या दूसरे गरम कपड़ों में लपेट लें. इससे आपको आराम मिलेगा. 

नींबू के रस का करें इस्तेमाल

ठंड की वजह से हाथ- पैरों में हो रही सूजन (Swollen Finger Remedies) को कम करने के लिए आप नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको दर्द में काफी राहत मिल जाएगी और खुजली भी नहीं लगेगी. नींबू का रस लगाने के बाद उस जगह को साफ कपड़े से साफ कर लें और इसके तुरंत बाद जुराब या गरम कपड़ा पहन लें. 

थोड़ी देर उंगलियों को हाथ से रगड़ें

हाथ-पैरों की उंगलियों में सूजन (Swollen Finger Remedies) या दर्द होने पर सुबह थोड़ी देर उन्हें हथेली से रगड़कर गरम करें, जिससे वहां पर खून का संचार बढ़ सके. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने पर सूजन और उंगली लाल होने की समस्या कम हो जाती है. इसके साथ ही आप सरसो के तेल को हल्का गरम कर उन्हें उंगलियों के पोरों में लगाएं और फिर जुराब पहन लें. इससे आपको आराम मिलेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}