Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

डार्क और लाइट कलर के कपड़े क्यों साथ नहीं धोने चाहिए? इन 4 वजहों पर करें गौर

जब कोई नौसिखिया इंसान इस तरह कपड़े धोएगा तो पाएगा कि उसकी सफेद शर्ट अब हल्की नीली हो गई और पीले टॉप पर हल्के काले धब्बे आए गए. ऐसे में उसे अपनी गलती का अहसास जरूर हो जाएगा.

डार्क और लाइट कलर के कपड़े क्यों साथ नहीं धोने चाहिए? इन 4 वजहों पर करें गौर
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jul 04, 2024, 09:27 AM IST

Why You Should Not Wash Dark And Light Coloured Clothes Together: आमतौर पर आपने ये देखा होगा कि जिन लोगों को कपड़े धोने का एक्सपीरिएंस नहीं होता, वो हल्के और गहरे रंग के कपड़े एक साथ बाल्टी या वॉशिंग मशीन में धो लेते है. ऐसा उन लोगों के साथ ज्यादा होता है जो घर में तो वॉशिंग नहीं करते, लेकिन किसी काम या पढ़ाई के लिए जब परिवार से दूर रहते हैं तो मजबूर होकर कपड़े धोने पड़ते हैं. आइए जानते हैं कि डार्क और लाइट कपड़े एक साथ क्यों नहीं धोने चाहिए.
 

डार्क और लाइट कलर के कपड़े साथ में न धोने की वजह

1. रंगों का उतरना

गहरे रंग के कपड़े, जैसे नीला, काला, और लाल, धोने के दौरान रंग छोड़ सकते हैं. ये रंग लाइट कलर के कपड़ों पर चढ़ जाते हैं, जिससे उनके असली रंग खराब हो जाते हैं. खासकर काले, नीले, हरे या लाल रंग के कपड़ों के साथ अगर सफेद, पीले या हल्के हरे रंग के कपड़े धोएंगे तो लाइफ कलर के कपड़ों का खराब होना लाजमी है

2. कपड़ों की क्वालिटी होगी खराब

अलग-अलग रंगों के कपड़े साथ में धोने से उनकी क्वालिटी पर भी असर पड़ता है. हल्के रंग के कपड़े डार्क रंग के कपड़ों के रंग को एब्जॉर्ब कर लेते हैं, जिससे वे अपनी चमक और सुंदरता खो देते हैं. आप पाएंगे कि पीले टॉप पर काले धब्बे आ जाते हैं, जिससे वो अब पहनने लायक नहीं रह जाता.

3. धुलाई के बाद का देखभाल

अलग-अलग रंग के कपड़ों को अलग-अलग तरीके से देखभाल की जरूरत होती है. डार्क रंग के कपड़े अक्सर हल्के रंग के कपड़ों की तुलना में ज्यादा देखभाल मांगते हैं. साथ में धोने से कपड़ों की केयर करने में मुश्किल होती है और उनके जल्दी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है.

4. धुलाई के तरीकों में फर्क

मीरा ने यह भी बताया कि डार्क और लाइफ कलर के कपड़े अलग-अलग धुलाई के तरीके मांगते हैं. हल्के रंग के कपड़े कम गर्म पानी में धोए जाते हैं जबकि डार्क रंग के कपड़े ठंडे पानी में धोने चाहिए. साथ में धोने से दोनों प्रकार के कपड़े ठीक से साफ नहीं हो पाते. लाइट कलर के कपड़े में गंदगी ज्यादा नजर आती है इसलिए उसे ज्यादा मलना पड़ता है.

{}{}