trendingNow12315494
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Oversleeping: ज्यादा नींद लेना क्यों है खतरनाक? जानिए एक दिन में कितने घंटे सोएं

Sleep Disorder: हमें इस बात का पता होना चाहिए कि हमारे लिए 24 घंटे में कितनी देर की नींद जरूरी है, क्योंकि ज्याद या कम स्लीप दोनों ही स्थिति अच्छी नहीं है. इनसे हर हाल में बचना चाहिए.

Oversleeping: ज्यादा नींद लेना क्यों है खतरनाक? जानिए एक दिन में कितने घंटे सोएं
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jul 01, 2024, 05:52 AM IST

Disadvantages Of Oversleeping: इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि अच्छी सेहत के लिए प्रोपर स्लीप बेहद जरूरी है, आमतौर 2 तरह की नींद से जुड़ी परेशानियां होती है. पहला पूरी नींद नहीं सो पाना और दूसरा जरूरत से ज्यादा सोना. ये दोनों ही स्थिति खतरनाक है क्योंकि इससे हमारे शरीर को तगड़ा नुकसान पहुंच सकता है. आइए जानते हैं कि कम सोना और ज्यादा सोना क्यों हानिकारक है और इसका कैसा असर हो सकता है.

एक दिन में कितनी नींद लेनी चाहिए?

दुनियाभर में कई गई रिसर्च के मुताबिक एक हेल्दी एडल्ट को रातभर में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए, तभी उनके बॉडी के फंक्शन सही तरीके से काम करेंगे और परेशानियां पेश नहीं आएंगी.

कम नींद लेने के नुकसान

अगर आप नाइट आवर्स में प्रोपर स्लीप नहीं ले पाते तो इसका असर अगले दिन साफ नजर आने लगता है. इससे आपको थकान, सुस्ती, बदन टूटना, एनर्जी की कमी हो सकती है. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स तो यहां तक दावा करते हैं कि कम नींद की वजह से दिल की बीमारी और स्ट्रोक का भी खतरा हो सकता है. 

ज्यादा सोने के नुकसान

आप अपने सोने का टाइम फिक्स कर लें और बिना जरूरत इसमें बदलाव की कोशिश न करें. अगर आप जरूरत से ज्यादा नींद लेंगे या आलस की वजह से बिस्तर नहीं छोड़ेंगे तो शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं.

1. नार्कोलेप्सी (Narcolepsy)

नार्कोलेप्सी एक अजीब सा स्लीप डिसऑर्डर है, जिसमें इंसान को दिन में बहुत ज्यादा नींद आने लगती है या अचानक स्लीप अटैक आता है. यानी आप अचानक से सो जाते हैं. ट्रैवल करते वक्त ये स्थित खतरनाक हो जाती है.

2. स्लीप एपनिया (Sleep Apnea)

स्लीप एपनिया में नॉर्मल ब्रीदिंग एक्टिविटीज पर बुरा असर पड़ता है और नियमित सांस रुकने लगती है. इसलिए आप उतना ही सोएं जितना जरूरी है.

3. इडियोपैथिक हाइपरसोमनिया (Idiopathic Hypersomnia)

जो लोग इडियोपैथिक हाइपरसोमनिया से परेशान हैं वो डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज करने में काफी थकान महसूस करते हैं और उनके शरीर में दर्द और ऐंठन होने लगती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}