trendingNow12426794
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

मूंगफली खाने के बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी? जानें क्या कहता है आयुर्वेद

मूंगफली एक बहुत ही पौष्टिक और स्वादिष्ट फूड है जिसे लोग स्नैक्स के रूप में बड़े चाव से खाते हैं. यह प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती है, जो शरीर को ऊर्जा देने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है.

मूंगफली खाने के बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी? जानें क्या कहता है आयुर्वेद
Stop
Shivendra Singh|Updated: Sep 12, 2024, 03:34 PM IST

मूंगफली एक बहुत ही पौष्टिक और स्वादिष्ट फूड है जिसे लोग स्नैक्स के रूप में बड़े चाव से खाते हैं. यह प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती है, जो शरीर को ऊर्जा देने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है. लेकिन क्या आपने कभी यह सुना है कि मूंगफली खाने के बाद पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है? आयुर्वेद के अनुसार, मूंगफली खाने के तुरंत बाद पानी पीना पाचन तंत्र पर बुरा असर डाल सकता है. आइए जानते हैं इस पर आयुर्वेदिक दृष्टिकोण और इससे जुड़ी अहम जानकारियां.

आयुर्वेद के अनुसार, हमारे पाचन तंत्र में तीन दोषों (वात, पित्त और कफ) का बैलेंस होना जरूरी है. यदि इनमें से किसी भी दोष का असंतुलन होता है तो शरीर में विभिन्न प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. मूंगफली एक गरम और भारी फूड माना जाता है, जिसे पचाने में शरीर को थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ती है. मूंगफली खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन प्रक्रिया बाधित हो सकती है, जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

मूंगफली खाने के बाद पानी पीने से क्या होता है?

पाचन क्रिया पर असर
मूंगफली का पाचन शरीर के लिए थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि यह भारी होती है. जब हम इसे खाते हैं, तो हमारे शरीर में पाचन रस एक्टिव हो जाते हैं ताकि इसे सही तरीके से पचाया जा सके. अगर इस दौरान पानी पी लिया जाए, तो पाचन रस पतले हो जाते हैं और मूंगफली के पाचन में दिक्कत आ सकती है. इससे गैस, अपच, और पेट में भारीपन की समस्या हो सकती है.

एसिडिटी और पेट में जलन
मूंगफली तेलीय और गरम तासीर वाली होती है और जब आप इसे खाते हैं तो पेट में गर्मी उत्पन्न होती है. अगर इसके तुरंत बाद पानी पी लिया जाए, तो यह पेट की गर्मी को अचानक से ठंडा कर देता है, जिससे एसिडिटी या पेट में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

गले और छाती में जकड़न
मूंगफली का स्वभाव गर्म होता है और जब आप इसे खाते हैं तो इसका प्रभाव गले और छाती पर भी पड़ सकता है. अगर इसके तुरंत बाद ठंडा पानी पीया जाए तो यह गले और छाती में बलगम जमा होने का कारण बन सकता है. इससे खांसी, गले में खराश और सांस की समस्याएं हो सकती हैं.

मेटाबॉलिज्म पर असर
पानी मूंगफली खाने के बाद मेटाबॉलिज्म पर भी असर डाल सकता है. मूंगफली खाने के बाद हमारा शरीर इसे पचाने के लिए अधिक एनर्जी का उपयोग करता है और पानी पीने से यह प्रक्रिया धीमी हो जाती है, जिससे वजन बढ़ने और चयापचय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}