trendingNow12116359
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

घर में लगे जेड प्लांट के पत्ते लगे हैं झड़ने, ये 5 चीजें हो सकती हैं वजह; करें उपाय

Jade Plant Care Tips: यदि आपके घर में लगे जेड प्लांट के पत्ते भी एक-एक करके गिरने लगे हैं, तो यह लेख आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. यहां हम आपको जेड प्लांट को दोबारा हरा-भरा करने के आसान टिप्स आपके साथ शेयर कर रहे हैं.  

घर में लगे जेड प्लांट के पत्ते लगे हैं झड़ने, ये 5 चीजें हो सकती हैं वजह; करें उपाय
Stop
Sharda singh|Updated: Feb 18, 2024, 01:18 PM IST

जेड एक इनडोर प्लांट है, इसे आप अपने वर्किंग डेस्क या टी-टेबल पर छोटे से गमले में भी लगा सकते हैं. यह साइज में ज्यादा बड़े नहीं होते हैं, छोटी-छोटी पत्तियों के कारण इसकी खूबसूरती कमरे के इंटीरियर को एनहांस करती है. साथ ही इस प्लांट को घर में रखना लकी भी माना जाता है.

वैसे तो इसकी देखभाल करना बहुत आसान है, लेकिन कई बार इसमें भी कई लोगों से ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिससे यह पौधा मर जाता है. इसकी शुरुआत पत्तों के गिरने से होती है. ऐसे में यदि आपके घर में लगे जेड प्लांट के पत्ती धीरे-धीरे करके गिरने लगे हैं, तो यहां बताए गए कारण और उपाय आपके लिए जान लेना जरूरी है.

जरूरत से कम या ज्यादा पानी डालना

यदि आप जेड प्लांट में कम या ज्यादा पानी डाल रहे हैं, तो यह इसके पत्तों के गिरने का एक अहम कारण हो सकता है. ऐसे में मिट्टी को पूरी तरह सूखने देना ठीक नहीं, हल्की नमी बनाए रखें. ध्यान रखें लगातार गीली मिट्टी से भी जड़ सड़ने लगता है. ऐसे में पानी तब ही दें जब गमले की ऊपरी मिट्टी लगभग सूख जाए.

प्लांट को कम रोशनी में रखना

जेड प्लांट को ज्यादा रोशनी की जरूरत होती है. ऐसे में यदि आप प्लांट को कम रोशनी में रखते हैं तो इसके पत्ते गिरने लगेंगे. रोजाना कम से कम 4-5 घंटे इस प्लांट को सीधे धूप में रखें। साथ ही प्लांट को कमरे के सामान्य तापमान 18-25 डिग्री सेल्सियस में रखें.

खाद की कमी

पौधे में पोषण की कमी भी पत्ते गिराने का कारण बन सकती है। ऐसे में जेड प्लांट को हरा भरा रखने के लिए साल में 2-3 बार कैक्टस जैसे कम पानी वाले पौधों के लिए बनी खाद को इसमें जरूर डालें.

कीट हो सकती है वजह

कीट लगने से जेड प्लांट के पत्ते कमजोर होकर गिरने लगते हैं. ऐसे में समय-समय पर पौधे का निरीक्षण करें और जरूरत पड़ने पर कीटनाशक का इस्तेमाल करें. फंगस जैसी बीमारियां भी पत्तों को नुकसान पहुंचा सकती हैं. 

Read More
{}{}